close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन के प्रधानमंत्री ने मोदी से की बात, मजबूत संबंध की जताई इच्छा

चीन के प्रधानमंत्री ली केछियांग ने आज भारत के अपने समकक्ष नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात की और नयी सरकार के साथ अपने देश की मजबूत साझेदारी स्थापित करने की इच्छा जताई।

नई दिल्ली : चीन के प्रधानमंत्री ली केछियांग ने आज भारत के अपने समकक्ष नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात की और नयी सरकार के साथ अपने देश की मजबूत साझेदारी स्थापित करने की इच्छा जताई। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ली उनसे बात करने वाले किसी अन्य देश के पहले सरकार प्रमुख हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव में भारी विजय के लिए उन्हें बधाई दी।
चीन के प्रधानमंत्री ने 25 मिनट की इस बातचीत में मोदी से कहा कि उनकी (चीन की) सरकार भारत की नयी सरकार के साथ मजबूत साझेदारी स्थापित करना चाहती है, जिससे दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ बन सकें। इस बातचीत में मोदी ने कहा कि भारत की विदेश नीति में चीन हमेशा प्राथमिकता पर रहा है।
ली की ओर से पहले मिले बधाई संदेश के लिए भी धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार चीन के साथ ‘सामरिक एवं सहयोगात्मक साझेदारी की पूरी क्षमता को पाने की इच्छा रखती है। उन्होंने कहा कि साथ ही उनकी सरकार द्विपक्षीय संबंधों के किसी भी लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए चीन के नेतृत्व के साथ नजदीकी सहयोग से कार्य करना चाहती है।
मोदी ने दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक सहयोग का भी स्वागत किया। दोनों नेताओं ने लगातार उच्च स्तरीय आदान प्रदान और संपर्क बनाए रखने पर भी सहमति जताई। ली के जरिए प्रधानमंत्री ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को इस साल भारत आने का निमंत्रण दिया। (एजेंसी)