लद्दाख में 500 मीटर में अंदर घुसे चीनी सैनिक, तंबू भी गाड़े

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा से पहले चीन की सेना ने फिर घुसपैठ किया है। सीमा पर तनाव बढ़ाते हुए चीनी सेना 500 मीटर अंदर भारतीय सीमा में घुस आई। रविवार को आई एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में तंब्बू भी गाढ़ दिए। यह घटना 11 सितंबर की है।

लद्दाख में 500 मीटर में अंदर घुसे चीनी सैनिक, तंबू भी गाड़े

ज़ी मीडिया ब्यूरो

लद्दाख : चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा से पहले चीन की सेना ने फिर घुसपैठ किया है। सीमा पर तनाव बढ़ाते हुए चीनी सेना 500 मीटर अंदर भारतीय सीमा में घुस आई। रविवार को आई एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में तंब्बू भी गाढ़ दिए। यह घटना 11 सितंबर की है।

रिपोर्ट के अनुसार, करीब 30 चीनी सैनिक लद्दाख के डेमचोक क्षेत्र में 500 मीटर तक अंदर घुस आए। हालांकि, इनसे निपटने के लिए क्षेत्र में इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के 70 जवानों को वहां तैनात किया गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने भी चीनी सैनिक 25 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुस आए थे। वे लद्दाख के बुर्तसे क्षेत्र तक पहुंच गए थे। इनके बारे में भारतीय सेना के गश्ती दल को तब पता चला जब वे अपने बेस की तरफ जा रहे थे।

वर्ष 2014 में ही चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) 334 बार सीमा का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा में घुस आई थी। पीएलए ने हाल ही यह घुसपैठ तब की है जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के दौरे पर आने वाले हैं।

जिनपिंग गुजरात के अहमदाबाद शहर आने वाले हैं जहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.