अन्‍ना हजारे और `आप` के मतभेद सामने आए, गोपाल राय को लगाई फटकार

अन्ना हजारे और आम आदमी पार्टी के बीच मतभेद शुक्रवार को खुलकर सामने आ गए जब यहां हजारे के अनशन स्थल पर भाषण दे रहे जनरल वी के सिंह को बीच में टोकने पर हजारे ने आप के सदस्य गोपाल राय से नाराजगी जताते हुए उन्हें गांव से चले जाने को कह दिया।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
रालेगण सिद्धी : अन्ना हजारे और आम आदमी पार्टी के बीच मतभेद शुक्रवार को खुलकर सामने आ गए जब यहां हजारे के अनशन स्थल पर भाषण दे रहे जनरल वीके सिंह को बीच में टोकने पर हजारे ने आप के सदस्य गोपाल राय से नाराजगी जताते हुए उन्हें गांव से चले जाने को कह दिया। इस घटनाक्रम के बाद आप ने गोपाल राय को वापस दिल्ली बुला लिया। इससे पहले पार्टी ने जन लोकपाल विधेयक के लिए हजारे के अनशन के दौरान एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए राय को भेजा था।
पूरे मामले की शुरुआत तब हुई जब जनरल सिंह ने नाम लिए बिना आप पार्टी के नेताओं पर हजारे को छोड़ने और राजनीतिक दल बनाने के लिए निशाना साधना शुरू कर दिया। सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद टीम अन्ना के अहम सदस्य बनकर उभरे सिंह ने अपने भाषण में कहा कि अन्नाजी ने जब जन लोकपाल के लिए आवाज उठाई थी तो कई लोग उनके साथ रहे लेकिन बाद में उन्हें छोड़कर चले गए। आज उनका कहना है कि उनकी वजह से अन्ना जी हैं और अन्नाजी की वजह से वे नहीं हैं। अन्नाजी ने जो किया, कोई उसकी उपेक्षा नहीं कर सकता।
उन्होंने कहा कि अगर हमें अपने देश को आगे ले जाना है तो हमें एक होना चाहिए और अलग अलग समूह तथा राजनीतिक दल नहीं बनाने चाहिए। पूर्व सेना प्रमुख की इस टिप्पणी पर श्रोताओं में बैठे गोपाल राय बिफर गये और उन्होंने आपत्ति दर्ज कराई। राय के आपत्ति जताने पर सिंह ने कहा कि आप बाद में बोल सकते हैं। अगर मैंने कुछ कहा है और वह आपको अच्छा नहीं लग रहा, आपको कोई गलतफहमी है तो आप अपने पास रखिए। गलत चीजें आपने की हैं। मुझे और कुछ बोलने के लिए मजबूर मत कीजिए। इस कहासुनी के बीच हजारे ने माइक संभालते हुए राय से तल्ख शब्दों में नाराजगी जताना शुरू कर दिया।
संसद के इसी सत्र में जन लोकपाल विधेयक को पारित करने की मांग को लेकर अनशन कर रहे हजारे ने कहा कि कल भी मैंने आपसे अनशन नहीं करने के लिए कहा था। आप बीच में क्यों बोल रहे हैं। अब लोग आपसे कह रहे हैं कि भाषण के बीच में नहीं बोलें लेकिन आप टोक रहे हैं। अगर आप को शोर-शराबा करना है तो गांव से बाहर जा सकते हैं। यहां नहीं बैठिए। जब लोग बोल रहे हैं तो उन्हें बीच में टोकना सही नहीं है। इसके बाद राय अनशन स्थल से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।
दिल्ली में आप नेता मनीष सिसौदिया ने कहा कि राय को वापस बुलाया गया है। उन्होंने हजारे से अनुरोध किया कि कांग्रेस और भाजपा के कुछ एजेंटों के बहकावे में नहीं आएं जो उन्हें इस बात के लिए रजामंद करना चाहते हैं कि राज्यसभा में पेश होने वाला लोकपाल विधेयक अच्छा है। सिसौदिया ने कहा कि सरकार जिस लोकपाल विधेयक को पारित करने का प्रयास कर रही है वह कुछ नहीं बल्कि ‘जोकपाल’ है।
उधर, राय ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जन लोकपाल आंदोलन के विरोधी लोग हजारे को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एजेंडा जन लोकपाल है और लोग धोखे की बात कर रहे हैं। वो भी ऐसा शख्स जो चुनाव लड़ने के लिहाज से टिकट के लिए मोदी के चक्कर काट रहा है। कई लोग हमारी एकता को पचा नहीं पा रहे इसलिए अन्ना को भड़का रहे हैं। हजारे और आप के बीच बढ़ते मतभेदों के बारे में पूछे जाने पर राय ने कहा कि कोई दूरी नहीं है। जब तक हमारा समान मकसद जन लोकपाल है, तब तक दूरी नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि अन्ना ने रालेगण सिद्धी में नहीं रकने के लिए कहा है लेकिन चूंकि यह पूरे देश की लड़ाई है इसलिए मैं अन्ना के गांव से जा रहा हूं। लेकिन उनका साथ नहीं छोड़ूंगा। मैं दिल्ली में अपना अनशन जारी रखूंगा। क्या हजारे कुछ लोगों के प्रभाव में आकर गलत फैसले कर रहे हैं, इस सवाल पर राय ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि अन्ना सही समय पर सही फैसला करेंगे।
अन्‍ना हजारे के साथ रिश्तों में नरमी झलकाने का प्रयास करते हुए आम आदमी पार्टी के सदस्यों ने कल हजारे से मुलाकात कर उन्हें समर्थन जताया था। आप नेता अरविंद केजरीवाल अस्वस्थ होने के कारण रालेगण नहीं पहुंच सके लेकिन उन्होंने अपने साथियों को हजारे के पास भेजा था। जनरल सिंह ने आज के घटनाक्रम के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि आप ने अमेरिका के फोर्ड फाउंडेशन से पैसा लिया है। उन्होंने राय के आचरण को ‘असभ्‍य’ बताते हुए कहा कि मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकता। उन पर प्रतिक्रिया देना मुझे शोभा नहीं देता। यह अन्ना का मंच है। आप पर परोक्ष हमला जारी रखते हुए सिंह ने कहा कि उन्होंने अन्ना के आंदोलन का फायदा उठाया और यह सोचकर हजारे को तवज्जो नहीं दी कि तीन या चार महीने में वह उनके साथ आ जाएंगे। कुछ दिन पहले हरियाणा की एक जनसभा में नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा किये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि मेरी कोई राजनीतिक महत्वाकांक्षा भी है। कोई गलतफहमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं पूर्व सैनिकों की रैली में गया था जिसमें मोदी आए थे। मैं पूर्व सैनिकों के हित में कहीं भी जाउंगा क्योंकि पहले मैं एक सैनिक हूं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.