यूएनएचआरसी में फिर से चुनाव लड़ेगा भारत

भारत ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन के लिए इस वर्ष फिर से चुनाव लड़ेगा और शक्तिशाली सुरक्षा परिषद में जल्द सुधार की अपनी मांग को मजबूती के साथ आगे बढ़ाना जारी रखेगा।

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन के लिए इस वर्ष फिर से चुनाव लड़ेगा और शक्तिशाली सुरक्षा परिषद में जल्द सुधार की अपनी मांग को मजबूती के साथ आगे बढ़ाना जारी रखेगा।
भारत के 65वें गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर रविवार को संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत अशोक कुमार मुखर्जी ने कहा कि भारत अपने राष्ट्रीय हितों और प्राथमिकताओं के आधार पर आने वाले साल में संयुक्त राष्ट्र में सक्रियता से भाग लेगा।
उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जल्द सुधार भारत के लिए लगातार ‘प्राथमिकता’ रहेगा। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि भारत के विकासात्मक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखना भी जरूरी है।
भारत इस समय संराष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 47 सदस्यों में से एक है और इसका कार्यकाल 31 दिसंबर 2014 को समाप्त हो जाएगा। इस वर्ष अक्तूबर में फिर से चुनाव होने पर भारत पुन: अपनी दावेदारी पेश करेगा।
भारत एशिया प्रशांत श्रेणी में मुकाबले में उतरेगा। इस श्रेणी में चार सीटें चुनाव के लिए खाली होंगी और अभी तक सात देशों ने अपनी उम्मीदवारी पेश करने की घोषणा की है। सू़त्रों ने यह जानकारी दी। विश्व ईकाई की महासभा द्वारा परिषद के सदस्यों का चुनाव तीन साल के लिए होता है। पिछले साल महासभा ने चीन, सऊदी अरब और रूस समेत 14 सदस्यों को परिषद के लिए चुना था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.