बोडोलैंड राज्य को केन्द्र ने बनाई विशेषज्ञ समिति

तेलंगाना के गठन को संसद की मंजूरी के कुछ ही दिन बाद सरकार ने असम का विभाजन कर पृथक बोडोलैंड राज्य बनाने की मांग पर विचार और अध्ययन के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनायी है।

नई दिल्ली : तेलंगाना के गठन को संसद की मंजूरी के कुछ ही दिन बाद सरकार ने असम का विभाजन कर पृथक बोडोलैंड राज्य बनाने की मांग पर विचार और अध्ययन के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनायी है। पूर्व गृह सचिव जीके पिल्लै की एक सदस्यीय विशेषज्ञ समिति पृथक बोडोलैंड के गठन की व्यावहारिकता पर समाज के अलग-अलग वर्गों से सलाह मशविरा कर नौ महीने में रिपोर्ट सौंपेगी।
ऐसा पहली बार हुआ है कि केन्द्र सरकार ने बोडोलैंड की मांग पर विचार के लिए एक समिति का गठन किया है। आंध्र प्रदेश का विभाजन कर अलग तेलंगाना राज्य का गठन करने के फैसले के बाद कई बोडो संगठनों ने पृथक बोडोलैंड की मांग को लेकर आंदोलन तेज कर दिया था।
सरकार ने कई वर्षों के हिंसक आंदोलन के बाद 2003 में बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद का गठन किया था। परिषद के नियंत्रण वाले क्षेत्र में बोडो आदिवासियों और विस्थापित मुस्लिमों के बीच 2012 में जातीय संघर्ष हुआ था, जिसमें सौ से अधिक लोगों की जान गयी थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.