1984 के पीड़ितों के लिए और किए जाने की जरूरत: रमेश

केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने 1984 के सिख विरोधी दंगे को देश और कांग्रेस पर एक धब्बा करार दिया है और सुझाया है कि पीड़ितों के लिए और किये जाने की जरूरत है तथा दोषियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने 1984 के सिख विरोधी दंगे को देश और कांग्रेस पर एक धब्बा करार दिया है और सुझाया है कि पीड़ितों के लिए और किये जाने की जरूरत है तथा दोषियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए। उन्होंने 2002 के गोधरा के बाद के दंगे के साथ हिंसा की तुलना करने से इंकार करते हुए कहा कि गुजरात में दंगे नफरत से फैले थे।
रमेश ने एक न्यूज चैनल कार्यक्रम में कहा, 1984 का दंगा हम सब पर एक धब्बा है। यह कांग्रेस पर धब्बा है, यह राष्ट्र पर धब्बा है..2002 का दंगा 60 वर्ष की घृणा और दानवीकरण की पैदाइश है। ग्रामीण विकास मंत्री ने यह तब कहा जब उनसे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के हालिया टीवी साक्षात्कार के बारे में सवाल किया गया जिसमें उन्होंने 1984 के सिख विरोधी दंगे और 2002 के गुजरात दंगे पर अपने विचार रखे थे।
राहुल ने कहा था कि केंद्र में उस समय की तत्कालीन सरकार ने इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए दंगे को रोकने की कोशिश की थी और गुजरात के नरेंद्र मोदी ने 2002 में दंगे के समय ठीक इसके विपरीत किया। रमेश ने कहा कि राहुल ने जो कहा पूरी तरह से सही है। उन्होंने कहा, चूंकि मैं यहीं था। प्रधानमंत्री ने शहर में जगह जगह जाकर अपील की थी ..सेना बुलायी गयी। रमेश ने कहा, मेरा मानना है कि राहुल गांधी जो कह रहे थे, उसका मतलब इस बात को खारिज करना था कि 1984 के दंगे नफरत की विचारधारा से पैदा नहीं हुए थे जिस तरह कि 2002 के दंगे हुए थे। हम पंजाब में फिर से चुने गये, हम पंजाब में हार गये, हम पंजाब में जीत गये। सिखों ने हमारे लिए वोट दिया, सिखों ने हमारे खिलाफ मतदान किया।
जब मंत्री से पूछा गया कि क्या राहुल को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तरह 1984 के सिख विरोधी दंगों के लिए खेद जताना चाहिए था तो उन्होंने कहा, खेद प्रकट करने के लिए काफी कुछ कहा जा सकता है, 1984 के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों को मुआवजे के तौर पर न्याय दिलाने के लिए काफी कुछ किया जाना है। दोषियों पर कार्रवाई के लिए भी...। बार बार इसी प्रश्न को पूछे जाने पर रमेश ने कहा, मैं उनकी (राहुल की) तरफ से नहीं बोल सकता। मैं सिर्फ यह कह रहा हूं कि प्रधानमंत्री माफी मांग चुके हैं। कांग्रेस अध्यक्ष माफी मांग चुकी हैं। श्री गांधी स्वर्ण मंदिर गये थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.