लोकसभा की 93 सीटों पर नामांकन समाप्त

देश के 18 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन शनिवार को केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी सहित कई प्रमुख उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए।

नई दिल्ली : देश के 18 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन शनिवार को केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी सहित कई प्रमुख उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए। इन 93 सीटों में केरल, हरियाणा और दिल्ली की सभी सीटें शामिल हैं।
उत्तर प्रदेश में भाजपा ने मुजफ्फरनगर दंगों में आरोपी हुकुम सिंह और भारतेंदु सिंह को क्रमश: कैराना और बिजनौर सीट से उतारा है। पार्टी ने बिजनौर सीट पर आखिरी वक्त में राजेंद्र सिंह को हटाकर भारतेंदु को टिकट दिया। बिजनौर सीट पर रालोद से जयाप्रदा भी चुनाव में हैं।
महाराष्ट्र में 10 सीटों के लिए नामांकन की अवधि शनिवार को समाप्त हो गयी। यहां राकांपा नेता पटेल ने भंडारा-गोंदिया सीट से जबकि गडकरी और आप नेता अंजलि दमानिया ने नागपुर से नामांकन दाखिल किया। महाराष्ट्र के सामाजिक न्याय मंत्री शिवाजीराव मोघे ने यवतमाल से नामांकन दाखिल किया। दो बार से सांसद और हरियाणा के मुख्यमंत्री के पुत्र दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने रोहतक सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।
केरल की 20 लोकसभा सीटों पर निर्दलीय सहित 250 से ज्यादा उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए। आप की ओर से पत्रकार अनीता प्रताप ने एर्णाकुलम, सारा जोसेफ त्रिसूर से और पूर्व आईपीएस अधिकारी अजीत जॉय ने तिरूवनंतपुरम से नामांकन दाखिल किए।
कांग्रेस की ओर से केरल में पांच केंद्रीय मंत्री मैदान में हैं। शशि थरूर तिरूवनंतपुरम से, केवी थामस एर्णाकुलम से, के सुरेश मावेलीकारा से, केसी वेणुगोपाल अल्लापुझा से और एम रामचंद्रन वाटकारा से मैदान में हैं। इसके साथ ही पीसी चाको और एमपी वीरेंद्र कुमार भी मैदान में हैं। एक अन्य केंद्रीय मंत्री और आईयूएमएल नेता ई अहमद मलाप्पुरम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
भोजपुरी गायक और अभिनेता मनोज तिवारी ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में उत्तर पूर्व दिल्ली सीट से नामांकन दाखिल किया। वरिष्ठ वकील आरके आनंद ने हरियाणा में फरीदाबाद सीट से नामांकन दाखिल किया। जम्मू कश्मीर भाजपा प्रमुख जुगल किशोर शर्मा जम्मू संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।
जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक, बिहार में छह, झारखंड में पांच, मध्य प्रदेश में नौ, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और ओड़िशा में 10-10 सीटों के लिए भी नामांकन की अवधि आज समाप्त हो गयी। इन क्षेत्रों में 10 अप्रैल को चुनाव होने हैं। ओड़िशा में कुल 147 उम्मीदवारों ने आखिरी दिन अपने नामांकन दाखिल किए। वहीं असम में जांच के दौरान दो आप उम्मीदवारों के नामांकन को खारिज कर दिया गया। राजस्थान की 25 में से 20 लोकसभा सीटों पर प्रथम चरण में होने वाले मतदान के लिए आज केन्द्रीय मंत्री गिरिजा व्यास समेत 17 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये। गिरिजा चितौड़गढ़ से चुनाव लड़ रही हैं।
पश्चिम बंगाल में 17 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए अब तक 11 नामाकंन दाखिल किए गए हैं। कर्नाटक में 17 अप्रैल को होने वाले चुनावों के लिए नामाकंन के आज चौथे दिन पूर्व मंत्रियों बीटी ललिता नाइक और रमेश जिगगिनिगी सहित 26 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। अब तक कुल मिलाकर 111 उम्मीदवारों ने अपने नामाकंन दाखिल किए हैं। गुलबर्गा लोकसभा सीट से आप उम्मीदवार ललिता नाइक रेल मंत्री एम मल्लिकाजरुन खड़गे के सामने मैदान में हैं।
हरियाणा में 300 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं। इनमें सबसे अधिक 47 उम्मीदवारों ने हिसार सीट पर नामांकन किए हैं। निर्वाचन कार्यालय के अनुसार कुरूक्षेत्र से 36, अंबाला से 20, भिवानी और फरीदाबाद से 32..32 और गुडगांव से 27 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं।
भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख जुगल किशोर शर्मा ने आज जम्मू लोकसभा से अपना नामांकन दाखिल किया। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव नरेंद्र मोदी को अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए है। शर्मा ने निर्वाचन अधिकारी और जम्मू के उपायुक्त अजीत कुमार साहू के समक्ष अपना नामांकन दाखिल किया। उनके साथ भाजपा के कई नेता भी मौजूद थे।
नामांकन दाखिल करने के बाद शर्मा ने कहा कि वह सुशासन, विकास, लोकोन्मुखी नीतियां, कमजोर तबकों का कल्याण, शरणार्थियों को अधिकार सहित विभिन्न मुद्दों पर लोगों से मत मांगेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी देश की उम्मीद हैं और देश के चतुर्दिक विकास के लिए जरूरी इच्छाशक्ति, योग्यता और क्षमता उनके पास है।
जम्मू कश्मीर के उधमपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा के प्रवक्ता जितेन्द्र सिंह सहित चार उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र के सिंह ने बताया कि आज भाजपा के जितेन्द्र सिंह, समाजवादी पार्टी के अमृत वष्रा, बसपा के धर्म पाल बलगोत्रा तथा बसपा की वैकल्पिक उम्मीदवार के रूप में मधु बाला बलगोत्रा ने अपने पर्चे दाखिल किये। उधमपुर में 17 अप्रैल को मतदान होगा।
दिल्ली में नामांकन पत्र भरने की तिथि आज समाप्त होने के बाद यहां की सात लोकसभा सीटों के लिए 206 उम्मीदवार खड़े हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में अंतिम आंकड़े जारी नहीं किये गये हैं लेकिन चुनाव आयोग अधिकारियों ने बताया कि 206 उम्मीदवारों के 307 नामांकन पत्र दाखिल किये गये।
दिल्ली से लगे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर संसदीय क्षेत्र में 29 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। उप निर्वाचन अधिकारी बचु सिंह ने बताया कि आज नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि थी। नामांकन पत्रों की जांच का काम 24 मार्च को होगा जबकि 26 मार्च तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। इस संसदीय क्षेत्र में 10 अप्रैल को मतदान होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.