लोकसभा चुनाव: दूसरे, तीसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

राष्ट्रपति ने आज लोकसभा चुनाव के दूसरे, तीसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी। इन चरणों में 9 और 10 अप्रैल को दिल्ली सहित 18 राज्यों में 93 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

नई दिल्ली : राष्ट्रपति ने आज लोकसभा चुनाव के दूसरे, तीसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी। इन चरणों में 9 और 10 अप्रैल को दिल्ली सहित 18 राज्यों में 93 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। नौ अप्रैल को पांच राज्यों में सात लोकसभा सीटों और 10 अप्रैल को 13 राज्यों में 86 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर में भी 10 अप्रैल को मतदान होना है।
बिहार के छह निर्वाचन क्षेत्रों के लिए भी 10 अप्रैल को चुनाव होगा, यद्यपि अधिसूचना कुछ प्रशासनिक कारणों से 13 मार्च को जारी कर दी गई थी। हरियाणा की 10 सीटों और केरल की 20 सीटों के लिए एक ही दिन 10 अप्रैल को चुनाव होगा। चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट के लिए भी इसी दिन मतदान होना है।
छह लोकसभा सीटों वाले जम्मू कश्मीर में मतदान पांच दिन में..10, 17, 24, 30 अप्रैल और 7 मई को संपन्न होगा। जम्मू में 10 अप्रैल को मतदान होगा।
झारखंड की 14 में से पांच सीटों पर मतदान 10 अप्रैल को होगा, जबकि सर्वाधिक 80 लोकसभा सीटों वाले, देश के दिल उत्तर प्रदेश में चुनाव छह दिन में..10, 17, 24, 30 अप्रैल और 7 तथा 12 मई को संपन्न होगा ।
पड़ोस के गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर निर्वाचन क्षेत्रों सहित पश्चिमी उत्तर में 10 अप्रैल को 10 सीटों के लिए मतदान होगा। दिल्ली में 10 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 22 मार्च है । नामांकन पत्रों की छंटनी का काम 24 मार्च को होगा। उम्मीदवार 26 मार्च तक अपने नाम वापस ले सकते हैं।
दिल्ली में चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नयी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.