राजा भागीरथ के बाद अब मोदी बनेंगे गंगा के उद्धारक: उमा भारती

केंद्रीय जल संसाधन विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्री उमा भारती ने गंगा की सफाई का दायित्व मिलने को अपने जीवन का सबसे सार्थक दिन बताते हुए बुधवार को कहा कि राजा भागीरथ के बाद नरेंद्र मोदी अब गंगा के उद्धारक की भूमिका निभाएंगे।

नई दिल्ली : केंद्रीय जल संसाधन विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्री उमा भारती ने गंगा की सफाई का दायित्व मिलने को अपने जीवन का सबसे सार्थक दिन बताते हुए बुधवार को कहा कि राजा भागीरथ के बाद नरेंद्र मोदी अब गंगा के उद्धारक की भूमिका निभाएंगे।
अपना कार्यभार संभालने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उमा ने कहा कि यह मेरी जिंदगी का सबसे सार्थक दिन है। गंगा नदी भारत की पहचान है और मैं मोदीजी की आभारी हूं जिन्होंने मुझे अपने जीवन का सबसे सुंदर दायित्व दिया। मैने गंगा तटों पर जीवन गुजारा है और अब उन्हीं गंगाजी का दायित्व मुझे मिला है। मेरा जीवन सार्थक हो गया।
वाराणसी से लोकसभा चुनाव जीतने वाले मोदी ने 2019 तक गंगा की सफाई के मिशन को पूरा करने के लिये गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय बनाया है जिसकी बागडोर पार्टी की वरिष्ठ नेता और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भी मंत्री रह चुकी उमा भारती को सौंपी गई है। उमा ने कहा कि भारत नदियों का देश है और मुझे लगता है कि भागीरथ के बाद मोदीजी गंगा के उद्धारक साबित होंगे। उन्होंने साबरमती का भी कायाकल्प कर दिया है और गुजरात के उनके अनुभव को देखते हुए मुझे यकीन है कि गंगा समेत देश की बाकी नदियों को भी वह संवारेंगे।
उमा ने कहा कि मेरे इस दायित्व के पीछे साधु संतों की अदृश्य ताकत भी है। मैंने संसद में भी सभी सांसदों को गंगाजल दिया था और तमाम दलों के सांसदों ने जिस तरह हाथ में लेकर उसका अभिनंदन किया, मैं उसे भूल नहीं सकती। गंगा और यमुना की सफाई के लिये कोई समय सीमा नियत करने से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि अभी मैने कार्यभार संभाला ही है। मुझे 15 दिन दीजिये ताकि मैं अब तक इस दिशा में किये गए काम को समझ सकूं। इसके बाद विशेषज्ञों से सलाह लेकर तय करेंगे कि कितना समय इस काम में लगेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.