मोदी ने दिखाई कटरा से नई ट्रेन को हरी झंडी, बोले-जम्मू-कश्मीर का दिल जीतना चाहते हैं

जम्‍मू-कश्‍मीर के अपने पहले दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जम्मू में वैष्णोदेवी तीर्थस्थल के आधार शिविर कटरा से नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। पीएम ने आज सुबह 10.13 बजे कटरा से नई ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया।

मोदी ने दिखाई कटरा से नई ट्रेन को हरी झंडी, बोले-जम्मू-कश्मीर का दिल जीतना चाहते हैं
Play

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

कटरा (जम्मू-कश्मीर) : जम्‍मू-कश्‍मीर के अपने पहले दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह जम्मू में वैष्णोदेवी तीर्थस्थल के आधार शिविर कटरा से नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। पीएम ने आज सुबह 10.13 बजे कटरा से नई ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया। उधमपुर-कटरा रेल लिंक का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि कटरा के लिए शुरू हुई नई ट्रेन का नाम श्रीशक्ति एक्सप्रेस रखा जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कटरा से नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा कि केंद्र विकास के जरिए जम्मू कश्मीर के लोगों का दिल जीतना चाहता है। 25 किलोमीटर लंबी यह उधमपुर कटरा लाइन लंबे इंतजार के बाद शुरू हुई है।

त्रिकूट की पहाड़ियों पर स्थित माता वैष्णो देवी जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए कटरा आधार शिविर है। मोदी ने सुझाव दिया कि ट्रेन का नाम ‘श्रीशक्ति एक्सप्रेस’ रखा जाना चाहिए। प्रधानमंत्री बनने के बाद जम्मू कश्मीर के अपने पहले दौरे पर यहां आए मोदी ने कहा कि राज्य ने कई ‘समस्याओं और मुश्किलों’ का सामना किया है और देश इसे ‘समृद्ध तथा शांतिपूर्ण’ देखना चाहता है। ‘श्री’ देवी दुर्गा के नामों में से एक है।

शहर के निवासियों की आशंका दूर करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू का विकास कभी बाधित नहीं होने दिया जाएगा। जम्‍मू-कश्‍मीर का विकास नहीं रुकने देंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें जम्मू कश्मीर में रेल संपर्क और बढ़ाना होगा। जम्मू-कश्मीर ने कई समस्याओं का सामना किया है और हम चाहते हैं कि यह समृद्ध तथा शांतिपूर्ण हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य विकास के माध्यम से जम्मू कश्मीर के हर नागरिक का दिल जीतना है। जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों का दिल जीतना हमारी प्राथमिकता होगी। जम्‍मू कश्‍मीर का सुख हर नागरिक का दायित्‍व है।

मोदी ने ट्रेन का लोकार्पण करते हुए कहा कि मैं माता वैष्णो देवी के करोड़ों भक्तों को बधाई देता हूं, जो देश भर से यहां तीर्थयात्रा के लिए आना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि नया रेल लिंक राज्य में विकास की गति तेज करेगा। मोदी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई यात्रा जारी रहेगी। हमारी प्राथमिकता विकास के जरिए इस राज्य के हर नागरिक का दिल जीतने की है। उन्होंने कहा कि ट्रेन न सिर्फ जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए, बल्कि समूचे भारत के लोगों के लिए उपहार है। कटरा स्टेशन पर आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री ने राज्य के किसी राजनीतिक मुद्दे को छूने से परहेज किया।

पीएम ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के विकास में कटरा को अहम योगदान होगा। कटरा जैसा रेलवे स्‍टेशन कहीं और नहीं है। कटरा से आज चली इस पहली ट्रेन को श्री शक्ति एक्‍सप्रेस के रूप में जाना जाएगा। 6 जोड़ी ट्रेनें कटरा से तुरंत चलेंगी। आने वाले दिनों में यह रेल विकास की जननी होगी। उन्‍होंने कहा कि श्रीनगर और बनिहाल को ट्रेन सेवा से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सभी हिमालयन स्‍टेट के विकास के लिए समान मॉडल होना चाहिए। साथ ही विकास के लिए केंद्र और राज्‍य में भागीदारी जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे लिंक और शाम को उड़ी में पन बिजली परियोजना के उद्घाटन से जम्मू कश्मीर के विकास को गति और ऊर्जा दोनों मिलेंगे। उन्होंने कहा कि रेलवे पर्यावरण अनुकूल परिवहन साधन है और जम्मू कश्मीर में इसे विस्तारित किया जाएगा। इस बात पर जोर देते हुए कि हिमालयी राज्यों में एक जैसी समस्याएं और अवसर होते हैं, उन्होंने कहा कि इनके लिए विकास के एक ‘समान मॉडल’ की जरूरत है। मोदी ने कहा कि वह चुनाव प्रचार के दौरान माता वैष्णो देवी धाम आए थे और आज यहां से हमने अपनी विकास यात्रा शुरू की है।

रेलमंत्री सदानंद गौड़ा भी श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन से जम्मू जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के समय प्रधानमंत्री के साथ मौजूद थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और अन्य लोग मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने जम्मू के लोगों की इस आशंका को भी दूर करने का प्रयास किया कि कटरा तक सीधे रेल संपर्क के कारण उनके शहर (जम्मू) के विकास पर नकारात्मक असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू का विकास नहीं रुकेगा। मोदी ने कहा कि सरकार जम्मू कश्मीर में रेल संपर्क को और मजबूत करेगी तथा बनिहाल रेल लाइन को शेष देश से सीधे जोड़ा जाएगा। उमर ने भी अपने संबोधन में बनिहाल लिंक की आवश्यकता जताई और जम्मू शहर के रेलवे स्टेशन को उन्नत करने की मांग की।

गौर हो कि जम्मू-कश्मीर के रियासी जिला स्थित त्रिकूट की पहाड़ियों में बनाए गए स्टेशन से चलने वाली इस पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद माता वैष्णो देवी के मंदिर जाने वाले तीर्थयात्री ट्रेन से सीधे कटरा पहुंच सकेंगे। कटरा तक ट्रेन संपर्क महत्वाकांक्षी कश्मीर रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है जो घाटी को शेष देश से जोड़ेगी। कटरा और बनिहाल र्दे के बीच अंतिम लिंक के वर्ष 2018 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। कुल 25 किलोमीटर लंबी उधमपुर-कटरा लाइन लंबे इंतजार के बाद शुरू हुई है जिसके निर्माण पर 1,132.75 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत आई है। यह ट्रेन 7 सुरंगों और 30 से अधिक छोटे-बड़े पुलों से गुजरेगी। उधमपुर और कटरा के बीच एक छोटा स्टेशन चक्रख्वाल होगा। ट्रेनें अब सीधे कटरा तक पहुंचेंगी क्योंकि 53 किलोमीटर लंबी जम्मू-उधमपुर रेल लाइन पहले ही परिचालन में आ चुकी है। इससे वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले लाखों श्रद्धालु सीधे आधार शिविर कटरा पहुंच सकेंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.