15वीं लोकसभा भंग, ईसी ने राष्ट्रपति को सौंपी नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज 15वीं लोकसभा तत्काल प्रभाव से भंग कर दी। इस प्रकार नये सदन के गठन से पहले की औपचारिकता पूरी हो गयी। चुनाव आयोग ने 16वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची राष्ट्रपति को सौंप दिया है।

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज 15वीं लोकसभा तत्काल प्रभाव से भंग कर दी। इस प्रकार नये सदन के गठन से पहले की औपचारिकता पूरी हो गयी। निवर्तमान मनमोहन सिंह सरकार ने शनिवार को लोकसभा भंग करने की सिफारिश की थी। इस बीच चुनाव आयोग ने 16वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची राष्ट्रपति को सौंप दी। सूची में सभी 543 सदस्यों के नाम हैं जो मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति को सौंपा।
राष्ट्रपति भवन के प्रेस सचिव वेणु राजामणि ने बताया कि राष्ट्रपति ने कैबिनेट की सलाह मान ली है और संविधान के अनुच्छेद-85 के प्रावधान-2 के उप प्रावधान-बी के तहत 15वीं लोकसभा भंग करने के आदेश पर आज दस्तखत कर दिये।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में निवर्तमान केन्द्रीय मंत्रिमंडल की कल हुई अंतिम बैठक में राष्ट्रपति को 15वीं लोकसभा तत्काल प्रभाव से भंग करने की सलाह दी गयी थी। उसके बाद संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने राष्ट्रपति से मुलाकात कर कैबिनेट का फैसला उन्हें सौंपा।
मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने आज दोनों चुनाव आयुक्तों के साथ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की और उन्हें लोकसभा के 543 नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सौंपी। नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों की सूची मिल जाने के बाद राष्ट्रपति अब नई सरकार के गठन की प्रक्रिया औपचारिक तौर पर शुरू कर सकेंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त संपत एवं दोनों चुनाव आयुक्तों एचएस ब्रह्मा और नसीम जैदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की और उन्हें जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रावधानों के बाबत चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना की प्रति सौंपी जिसमें नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों के नाम हैं।
अधिसूचना के जरिए 16वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी जबकि राष्ट्रपति को सौंपी गई सूची से वह नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू कर सकेंगे। मंगलवार को भाजपा संसदीय दल नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनेगा। इसके बाद राजग संसदीय दल की बैठक होगी जिसमें मोदी को गठबंधन का नेता चुना जाएगा।
मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद राजग के नेता राष्ट्रपति से मिल सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि प्रधानमंत्री के रूप में मोदी उनकी पसंद हैं। इसके बाद मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.