आरएसएस से जुड़े संगठनों ने किया जीएम फसलों के खेतों में परीक्षण का विरोध

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े दो संगठनों ने आज पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर से मुलाकात के बाद दावा किया कि जैव प्रौद्योगिकी नियामक एजेंसी, जीईएसी द्वारा स्वीकृत कुछ अनुवांशिक रप से संशोधित (जीएम) फसलों के खेतों में परीक्षण पर रोक लगा दी गई है जबकि सरकार ने कहा है कि इस बार में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े दो संगठनों ने आज पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर से मुलाकात के बाद दावा किया कि जैव प्रौद्योगिकी नियामक एजेंसी, जीईएसी द्वारा स्वीकृत कुछ अनुवांशिक रप से संशोधित (जीएम) फसलों के खेतों में परीक्षण पर रोक लगा दी गई है जबकि सरकार ने कहा है कि इस बार में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

स्वदेशी जागरण मंच और भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधियों ने पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर से मुलाकात की और धान, बैगन और कपास की कुछ जीएम प्रजातियों के खेत परीक्षण पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।

इन संगठनों ने उन्हें जेनेटिक इंजीनियरिंग एप्रूवल कमेटी (जीईएसी) द्वारा इस माह के आरंभ में धान, बैंगन, मटर, सरसों और कपास की सुरक्षित घेरे में खेती के परीक्षण के 15 प्रस्तावों को मंजूरी दिये जाने के बारे में अपनी चिंताओं से अवगत कराया। उन्होंने दावा किया कि मंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया है कि जीएम फसलों के खेत परीक्षण के बारे में फैसले पर रोक लगा दी गई है।

स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह समन्वयक अश्विनी महाजन ने कहा कि मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि सरकार द्वारा जीएम फसलों के खेत परीक्षण के बारे में फैसले पर रोक लगा दी गई है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.