घड़ी की सुई आगे करना आपके दिल के लिए खतरनाक!

क्या आप सप्ताहांत की मौज-मस्ती के बाद सोमवार सुबह की देरी से बचने के लिए अक्सर अपनी घड़ी का समय आगे कर देते हैं?

न्यूयार्क: क्या आप सप्ताहांत की मौज-मस्ती के बाद सोमवार सुबह की देरी से बचने के लिए अक्सर अपनी घड़ी का समय आगे कर देते हैं? घड़ी का समय खुद निर्धारित करना सिर्फ आपके काम को ही नहीं, बल्कि आपके दिल को भी प्रभावित कर सकता है। भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व में किए गए अध्ययन के मुताबिक, घड़ी का समय आगे या पीछे करने से समय में होने वाले बदलाव के कारण इंसान को दिल के दौरे भी पड़ सकते हैं।
यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोरेडो इन डेनवर में हृदय विशेषज्ञ अमनीत संधू ने कहा कि सोमवार की सुबह दिल के दौरों के ज्यादातर मामले सामने आने का एक कारण कारकों का समायोजन भी हो सकता है। आने वाले सप्ताह में नए काम, नई परियोजना की शुरुआत करने का तनाव हमारे सोने और जगने के चक्र में परिवर्तन कर देता है।
शोधकर्ताओं ने राज्य की सभी गैर सरकारी अस्पतालों का आंकड़ा रखने वाली मिशीगन की बीएमसी2 डाटाबेस का प्रयोग कर एक जनवरी 2010 से लेकर 15 सितंबर 2013 तक दिल का दौरा पड़ने के कारण अस्पताल लाए गए मरीजों का आंकड़ा निकाला।
शोधकर्ताओं ने पाया कि घड़ी को फिर से ठीक समय पर करने के बाद दिल का दौरा पड़ने वाले मामलों में 21 फीसदी कमी आई। यह अध्ययन पत्रिका `ओपेन हार्ट` में जल्द ही प्रकाशित होगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.