ऑकलैंड टेस्ट: न्यूजीलैंड का बड़ा स्कोर, भारत का टॉप ऑर्डर लुढ़का

कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम के दोहरे शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में भारत पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा है।

ऑकलैंड: ईडेन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन, शुक्रवार का खेल खराब रोशनी के कारण लगभग 20 ओवर पहले समाप्त हो गया। मैच समाप्त होने तक भारतीय टीम ने शुरूआती झटकों के बाद रोहित शर्मा (नाबाद 67) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 23) के बीच हुए 79 रनों का नाबाद साझेदारी की बदौलत चार विकेट पर 130 रन बना लिए हैं। भारतीय टीम से हालांकि संकट अभी टला नहीं है, क्योंकि पहली पारी के आधार पर वह अभी भी 373 रनों से पीछे हैं, जबकि उसके छह विकेट शेष हैं। न्यूजीलैंड की पहली पारी 503 रनों पर समाप्त हुई। रोहित की नाबाद अर्धशतकीय पारी में आठ चौके और एक छक्का शामिल है, जबकि रहाणे ने दो चौके लगाए हैं।
भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही, तथा पहले ही ओवर में शिखर धवन (0) और चेतेश्वर पुजारा (1) के विकेट गिर गए। दोनों विकेट ट्रेंट बोल्ट ने लिए। विराट कोहली भी 10 रन के कुल योग पर टिम साउदी के शिकार हुए। साउदी की अचानक तेज बाउंस गेंद पर रक्षात्मक हुए कोहली के अंगूठे को चूमती हुई गेंद स्लिप में खड़े पीटर फुल्टन के हाथों में समा गई। 10 रन के कुल योग पर तीन विकेट गंवाकर संकट में आ चुकी भारतीय टीम की पारी को मुरली विजय (26) और रोहित ने संभलकर आगे बढ़ाना शुरू किया, लेकिन 41 रनों की जमती सी लग रही साझेदारी को नील वैग्नर ने अपनी शानदार इनस्विंग गेंद पर विजय को बोल्ड कर तोड़ दिया।
इससे पहले चार विकेट पर 329 रनों से आगे खेलने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने शुक्रवार को भी अपनी पारी सधे हुए अंदाज में आगे बढ़ाया। पहले दिन 143 रनों पर नाबाद लौटे कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (224) ने दूसरे दिन भी शानदार खेल का प्रदर्शन किया और ईडेन पार्क में न्यूजीलैंड के लिए कीर्तिमान रचते हुए करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया। ईडेन पार्क में न्यूजीलैंड के किसी भी बल्लेबाज का यह सर्वोच्च स्कोर है।
मैक्लम के साथ पहले दिन 42 रनों पर नाबाद लौटे कोरी एंडरसन (77) ने मैक्लम के साथ पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी निभाई। 384 रनों के कुल योग पर एंडरसन ईशांत शर्मा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। एंडरसन ने 109 गेंदों का सामना कर 13 चौके और एक छक्का लगाया। मैक्लम ने इसके बाद सातवें विकेट के लिए टिम साउदी (28) के साथ 36 तथा आठवें विकेट के लिए ईश सोढ़ी (23) के साथ 56 रनों की साझेदारी की।
भारत की तरफ से ईशांत सबसे सफल गेंदबाज रहे। ईशांत ने छह विकेट चटकाए। उन्होंने करियर में दूसरी बार एक पारी में छह विकेट लेने का करिश्मा किया। इशांत के अलावा जहीर खान ने दो विकेट तथा मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट हासिल किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.