पाक को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने श्रृंखला बराबर की

दक्षिण अफ्रीका ने शनिवर को यहां दूसरे और अंतिम टेस्ट में पाकिस्तान को पारी और 92 रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की और विदेशी सरजमीं पर शिकस्त नहीं झेलने के पिछले सात साल के रिकार्ड को कायम रखा।

दुबई : दक्षिण अफ्रीका ने शनिवर को यहां दूसरे और अंतिम टेस्ट में पाकिस्तान को पारी और 92 रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की और विदेशी सरजमीं पर शिकस्त नहीं झेलने के पिछले सात साल के रिकार्ड को कायम रखा।
पिछले हफ्ते पहले टेस्ट में सात विकेट से मिली हार के बाद दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने शानदार वापसी की।
दक्षिण अफ्रीका ने एक दिन और 9.5 ओवर रहते पाकिस्तान को चौथे दिन दूसरी पारी में 326 रन पर समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 418 रन की विशाल बढ़त हासिल की थी। पाकिस्तानी टीम पहली पारी में अपने न्यूनतम स्कोर महज 99 रन पर सिमट गयी थी जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 517 रन बनाये थे।
लेकिन पाकिस्तानी टीम ने भी आसानी से घुटने नहीं टेके। असद शफीक (130) ने अपना चौथा टेस्ट शतक जमाया और कप्तान मिसबाह उल हक (88 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिये 197 रन की भागीदारी निभाकर दक्षिण अफ्रीका को परेशान किया।
लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने 98 रन देकर तीन विकेट और मैच में कुल आठ विकेट प्राप्त किये जबकि कामचलाउ गेंदबाज जीन पाल डुमिनी ने शफीक का विकेट हासिल कर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (67 रन देकर तीन विकेट) किया।
पाकिस्तान ने सुबह चार विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया। मिसबाह कामचलाउ गेंदबाज डीन एलगर की गेंद पर जाक कैलिस को कैच देकर आउट हुए। उन्होंने 218 की गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। शफीक ने जीन पाल डुमिनी की गेंद पर शानदार आन ड्राइव से अपना 11वां चौका लगाया और शतक पूरा किया। यह उनका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा सैकड़ा है।
अब दोनों टीमें पांच मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला खेलेंगी। इसका पहला मैच बुधवार को शारजाह में खेला जायेगा। दोनों टीमें दो ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेलेंगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.