टेस्ट मैच में 100 विकेट झटकने वाले भारत के सबसे तेज गेंदबाज बने अश्विन

ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन भारत की ओर से सबसे तेजी से 100 विकेट झटकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन ने 18वें मैच में यह मुकाम हासिल किया।

मुंबई : ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन भारत की ओर से सबसे तेजी से 100 विकेट झटकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन ने 18वें मैच में यह मुकाम हासिल किया।
अश्विन ने वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन कैरेबियाई कप्तान डारेन सैमी के रूप में हासिल तीसरे विकेट की मदद से 100 का आंकड़ा छुआ। अश्विन ने नौ बार पारी में पांच और दो बार मैच में 10 विकेट लिए हैं।
इससे पहले, इरापल्ली प्रसन्ना ने भारत के लिए सबसे तेजी से 100 विकेट झटके थे। प्रसन्ना ने 20वें मैच में 100 विकेटों का आंकडा़ छुआ था। उन्होंने सात साल 322 दिनों तक भारत के लिए खेलने के बाद यह मुकाम हासिल किया था।
अश्विन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 6 नवम्बर, 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी और दो साल में ही वह विकेटों का सैकड़ा लगाने में सफल रहे। प्रसन्ना के बाद अनिल कुम्बले ने 21 मैचों में 100 विकेट हासिल किए थे। कुम्बले को भी यह मुकाम हासिल करने में पांच साल लग गए थे।
अश्विन 100 विकटों की दौड़ में पांचवें सबसे तेज गेंदबाज हैं। उनसे पहले इंग्लैंड के जीए लोहमैन ने 16, आस्ट्रेलिया के सीटीबी टर्नर, इंग्लैंड के एसएफ बार्नेस और आस्ट्रेलिया के सीवी ग्रिमिट ने 171-7 मैचों में 100 विकेट हासिल किए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.