ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने अपनी क्रिकेट टीम की तारीफों के पुल बांधे

आस्ट्रेलियाई मीडिया ने अपने खिलाड़ियों के एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर वाइटवाश करने के लिये उनकी प्रशंसा के पुल बांधे। माइकल क्लार्क की आस्ट्रेलियाई टीम ने अंतिम सिडनी टेस्ट में महज तीन दिन में इंग्लैंड को 281 रन से शिकस्त देकर 5-0 से सूपड़ा साफ किया।

सिडनी : आस्ट्रेलियाई मीडिया ने अपने खिलाड़ियों के एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर वाइटवाश करने के लिये उनकी प्रशंसा के पुल बांधे। माइकल क्लार्क की आस्ट्रेलियाई टीम ने अंतिम सिडनी टेस्ट में महज तीन दिन में इंग्लैंड को 281 रन से शिकस्त देकर 5-0 से सूपड़ा साफ किया। इस तरह वह इंग्लैंड को एशेज में 5-0 से मात देने वाली तीसरी आस्ट्रेलियाई टीम बन गयी।
सिडनी डेली टेलीग्राफ के मैलकम कॉन ने कहा, ‘‘टेस्ट क्रिकेट के 137 वषरें में आस्ट्रेलिया ने कभी भी इंग्लैंड को इतनी बुरी तरह पस्त नहीं किया और पांचवां टेस्ट तीन दिन के अंदर जीतकर उसने पहली बार एक श्रृंखला में सभी 100 विकेट हासिल किये। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘टीम ने ऐसा टीम में एक भी बदलाव किये बिना किया, उन्होंने सभी पांच टेस्ट में एक ही अंतिम एकादश खिलाड़ी बनाये रखे। चयनकर्ताओं ने मैन आफ द सीरीज मिचेल जानसन (32 वर्षीय) और मैन आफ द सीरीज पुरस्कार के उनके कड़े प्रतिद्वंद्वी ब्रैड हैडिन की वापसी करायी थी।" आस्ट्रेलियाई अखबार के पीटर लालोर ने कहा कि वाइटवाश इसलिये विशेष था क्योंकि इस तरह की जरा भी उम्मीद नहीं थी।
इसने लिखा, ‘‘क्लार्क की टीम भारत में 0-4 से हार गयी थी और कुछ महीने पहले उसे इंग्लैंड में 0-3 से हार मिली थी। टीम के कोच को बख्रास्त कर दिया गया था, टीवी टैलेंट शो से ज्यादा बल्लेबाजों और गेंदबाजों का आडिशन किया गया था। उन्होंने ऐसा संकरा रास्ता तय किया जो किसी भी आस्ट्रेलियाई टीम ने तय नहीं किया था।’’ अखबार ने लिखा, ‘‘इंग्लैंड ने एक दो सत्र में दबदबा बनाया लेकिन उसे ब्रिसबेन से सिडनी में पराजय मिली।’’ इसके अनुसार, ‘‘घरेलू टीम ने अपने सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स, बेहतरीन गेंदबाज मिचेल जानसन और दोबारा शामिल किये गये विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के बूते यह सब हासिल किया तथा साथ ही आस्ट्रेलियाई तरीके से क्रिकेट खेलने की कला को दोबारा खोज लिया। ’’ फेयरफाक्स मीडिया के क्रिस बारेट ने कहा, ‘‘वे अब भी शिखर तक नहीं पहुंचे हैं, उन्होंने इंग्लैंड को हराकर आईसीसी टेस्ट विश्व रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया और अगले महीने टीम शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। ’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.