क्रिकेट के बिना सचिन की कल्पना तक नहीं कर सकती: अंजलि तेंदुलकर

अंजलि तेंदुलकर ने शनिवार को कहा कि उनके पति सचिन तेंदुलकर का जन्म क्रिकेट के लिए ही हुआ है और वह क्रिकेट के बिना सचिन की कल्पना तक नहीं कर सकतीं।

मुंबई : अपनी भावनाओं पर काबू रखते हुए अंजलि तेंदुलकर ने आज कहा कि उनके लिये अपने पति सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के बिना सोच पाना कठिन है और अब क्रिकेट नहीं खेलना उनके ही नहीं बल्कि पूरे परिवार के लिये काफी भावुक होगा। अंजलि ने कहा, मैं सचिन की क्रिकेट के बिना कल्पना नहीं कर सकती। मैं उनके बिना क्रिकेट के बारे में सोच सकती हूं लेकिन क्रिकेट के बिना सचिन के बारे में नहीं सोच सकती । सचिन ने आज वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत की जीत के साथ 24 साल के कैरियर को अलविदा कह दिया।
अंजलि ने कहा कि घर में अब हालात काफी अलग होंगे। उन्होंने कहा, अब हालात अलग होंगे। हम सभी को अब उनके घर पर होने की आदत हो जायेगी लेकिन मैं उन्हें कुछ जिम्मेदारियां सौंपना चाहूंगी। उन्होंने कहा कि सचिन अपने जज्बात जाहिर नहीं करते । सचिन हालांकि मैदान पर आज उस समय भावुक हो गए जब साथी खिलाड़ियों ने जीत के बाद उन्हें गार्ड आफ आनर दिया।
अंजलि ने कहा, मैं जितने साल से उन्हें जानती हूं, सचिन अपने जज्बात छिपाने में माहिर है। उन्होंने हमें कभी नहीं जताया कि वह मैच से पहले तनाव में हैं या अपने बारे में कही गई किसी बात से निराश हैं। यह पूछने पर कि क्या उन्होंने अपने जज्बात छिपाने के लिये चश्मा पहन रखा है, अंजलि ने कहा, मैं अपनी भावनायें जाहिर नहीं करती। लेकिन पिछले एक महीने में इसके बारे में सोच सोचकर ही मेरी आंखों में आंसू आ जाते हैं। यह काफी जज्बाती पल है।
अंजलि ने कहा कि सचिन ने संन्यास को बखूबी निभाया और भविष्य के बारे में उनसे मशविरे के बाद ही यह फैसला लिया। उन्होंने कहा, मैं बता नहीं सकती कि हमारे लिये इसके क्या मायने हैं। इस बारे में काफी सोचा कि संन्यास लेना है और कब लेना है। लेकिन एक बार फैसला लेने के बाद उन्होंने इसे बखूबी निभाया। इसके बारे में शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, वह हमेशा कहते थे कि जिस पल उन्हें लगेगा कि वह अपना शत प्रतिशत नहीं दे पा रहे, उसी समय संन्यास का फैसला ले लेंगे। एक दिन उन्होंने मुझसे कहा कि वह समय आ गया है । मुझे लगता है कि मुझे संन्यास ले लेना चाहिये।
अंजलि ने कहा, लोगों के प्यार से वह अभिभूत हैं। सिर्फ मुंबई ही नहीं, पूरे देश और पूरी दुनिया से उन्हें जिस तरह की प्रतिक्रियायें मिली हैं, उससे हम भावविहल हैं। उन्होंने कहा कि सचिन कभी खुद को क्रिकेट से अलग नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, वह कभी भी पूरी तरह से क्रिकेट से अलग नहीं हो सकते। इतने साल में जब भी एक महीने का ब्रेक होता तो हम छुट्टियों पर चले जाते। वह हमेशा कहते हैं कि मैं ज्यादा नहीं खा सकता क्योंकि मुझे फिर खेलना है । वह हमेशा जिम जाते या अजरुन के साथ खेलते। उन्होंने कहा कि उनके बच्चे सारा और अजरुन भी अपनी भावनाओं को हावी नहीं होने देते।
अंजलि ने यह भी कहा कि शादी से पहले उन्हें पता था कि सचिन पहले मुंबई के और फिर पूरे देश के हैं। उन्होंने कहा, हमारी शादी से पहले मुझे पता था कि वह सिर्फ मेरे नहीं बल्कि मुंबई और पूरे देश के हैं और उसके बाद ही वह मेरे हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.