परिस्थितियां मेरे आक्रामक खेल के अनुरूप: कश्यप

भारतीय टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी पारूपल्ली कश्यप ने आज कहा कि थामस कप में उनकी टीम नाकआउट के लिये क्वालीफाई कर सकती है क्योंकि घरेलू परिस्थितियां उन्हें और हमवतन के श्रीकांत को मदद करेंगी।

नई दिल्ली : भारतीय टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी पारूपल्ली कश्यप ने आज कहा कि थामस कप में उनकी टीम नाकआउट के लिये क्वालीफाई कर सकती है क्योंकि घरेलू परिस्थितियां उन्हें और हमवतन के श्रीकांत को मदद करेंगी। भारत को जिस ग्रुप में रखा गया है उसमें मलेशिया, कोरिया और जर्मनी की टीमें शामिल हैं। कश्यप को विश्वास है कि 18 मई से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में एकल खिलाड़ियों के प्रदर्शन के दम पर टीम नाकआउट में जगह बना सकती है।
कश्यप ने सिरी फोर्ट परिसर में अभ्यास सत्र के बाद कहा, यह कड़ा ड्रा है। सभी टीमें मजबूत हैं। जर्मनी के दो एकल खिलाड़ी मार्क ज्वीबलर और डीटर डोम्के अच्छे खिलाड़ी हैं। मार्क पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और शीर्ष 20 में शामिल है। वह आईबीएल के दौरान यहां खेला था और डोम्के भी अच्छा खिलाड़ी है। युगल में भी उनकी टीम बेहतर है।
उन्होंने कहा, यहां तक कि कोरिया के पास भी एकल और युगल के अच्छे खिलाड़ी हैं। मलेशिया के पास ली चोंग वेई है और अन्य दोनों खिलाड़ी भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसलिए एकल में मुकाबला बराबरी का है। इसलिए हमारे पास क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के मौके रहेंगे। कश्यप ने कहा, हम अपने एकल पर निर्भर हैं और इसलिए हमें अपने सभी एकल मैच जीतने होंगे। यदि हम किसी मुकाबले में युगल में जीत दर्ज करते हैं तो यह हमारे लिये बोनस होगा। लेकिन जर्मनी और कोरिया के खिलाफ हमें निश्चित तौर पर अपने एकल पर ध्यान देना होगा। मैं समझता हूं कि हम उन्हें हरा सकते हैं। भारत पहली बार थामस कप और उबेर कप की मेजबानी करेगा और कश्यप को विश्वास है कि भारतीय टीम को घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिलेगा।
उन्होंने कहा, घरेलू सरजमीं पर खेलने का निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा। टूर्नामेंट से दो सप्ताह पहले अभ्यास से भी मदद मिलेगी। यहां तक कि भारतीय भोजन, यहां का वातावरण हर चीज मायने रखती है। अपने यहां दर्शक भी आपका हौसला बढ़ाएंगे और सारी टीम आप की जीत की दुआ करेगी। कश्यप ने कहा, सिरी फोर्ट में ये कोर्ट अलग तरह के हैं इसलिए मैं अपने आक्रामक खेल पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। मैं ऐसी परिस्थितियों में अच्छा खेलता हूं। यह परिस्थितिजन्य अभ्यास है। मैं अपनी फिटनेस पर भी ध्यान दे रहा हूं। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि इन परिस्थितियों का मुझे और श्रीकांत दोनों को फायदा मिलेगा। हम आक्रामक खिलाड़ी हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि मेरा कंधा अब सही स्थिति में है और मैं स्मैश जमा सकता हूं।
कश्यप भले ही सीनियर खिलाड़ी है लेकिन श्रीकांत विश्व में उससे अधिक रैंकिंग के शटलर हैं और इसलिए वह पहला एकल खेलेंगे। कश्यप ने कहा यह टीम के पक्ष में है। उन्होंने कहा, मैं थामस कप के लिये पहला एकल खिलाड़ी के रूप में क्वालीफाई करने की कोशिश की थी। यदि मैंने एबीसी में दूसरा दौर जीत लिया होता तो मैं इसे हासिल कर लेता क्योंकि मेरे और श्रीकांत के बीच केवल 100 अंक का अंतर है। मैं सीनियर खिलाड़ी होने के कारण यह जिम्मेदारी लेना चाहता था। कश्यप ने कहा, लेकिन इसकी परवाह नहीं क्योंकि श्रीकांत अच्छी फार्म में है। उसने सन वान हो को हराया है इसलिए उसके खिलाफ वह आत्मविश्वास से भरा रहेगा और इसका हमें फायदा मिलेगा।
(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.