डरबन टेस्ट : कैलिस की शानदार पारी से दक्षिण अफ्रीका की स्थिति मजबूत

टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहे जाक कैलिस ने अपने आखिरी मैच में नाबाद 78 रन बनाकर भारत के खिलाफ दूसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन आज दक्षिण अफ्रीका की स्थिति मजबूत कर दी।

डरबन : टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहे जाक कैलिस ने अपने आखिरी मैच में नाबाद 78 रन बनाकर भारत के खिलाफ दूसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन आज दक्षिण अफ्रीका की स्थिति मजबूत कर दी।
अपने 45वें टेस्ट शतक की ओर बढ रहे 38 बरस के कैलिस की पारी की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन बारिश के कारण खेल जल्दी रोके जाने तक पांच विकेट पर 299 रन बना लिये थे। कैलिस के साथ डेल स्टेन (0) क्रीज पर हैं। भारत के पहली पारी के 334 रन के बराबर पहुंचने के लिये मेजबान टीम को अभी 36 रन और बनाने हैं।
कैलिस ने 224 गेंद में 10 चौकों की मदद से 78 रन बना लिये हैं। वहीं एबी डिविलियर्स 117 गेंद में नौ चौकों की मदद से 74 रन बनाकर आउट हुए । अल्विरो पीटरसन (62) और ग्रीम स्मिथ (47) ने भी उपयोगी पारियां खेली। हाशिम अमला (3) और जेपी डुमिनी (28) आज सस्ते में आउट हुए।
भारत के लिये रविंद्र जडेजा ने 37 ओवर में 87 रन देकर चार विकेट लिये। मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला जबकि जहीर खान और ईशांत शर्मा को कोई कामयाबी नहीं मिली। स्मिथ और पीटरसन ने जहां पहले विकेट के लिये 103 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीकी पारी की नींव रखी थी वहीं डिविलियर्स और कैलिस ने चौथे विकेट के लिये 127 रन जोड़कर उसे मजबूत स्थिति में पहुंचाया।
सुबह ग्रीम स्मिथ और अल्विरो पीटरसन की जोड़ी ने सतर्क शुरूआत की। पीटरसन ने पारी के 22वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। दो ओवर बाद जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पीटरसन को लगभग स्टंप कर ही दिया था लेकिन तीसरे अंपायर ने बल्लेबाज को संदेह का लाभ दिया। स्मिथ और पीटरसन ने 27वें ओवर में शतकीय साझेदारी पूरी की लेकिन अगले ही ओवर में जडेजा ने भारत को पहली सफलता दिला दी।
स्मिथ ने आगे बढ़कर शाट खेला लेकिन गेंद को हवा में लहरा गए और शिखर धवन ने पीछे की ओर भागते हुए कैच लपका। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान स्मिथ ने 81 गेंद में 47 रन बनाए। उन्होंने सात चौके जड़े। धोनी ने इसके बाद शमी को आक्रमण में लगाया जिन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए हाशिम अमला (03) को बोल्ड कर दिया।
कैलिस अपने अंतिम टेस्ट में बल्लेबाजी के लिए उतरे तो भारतीय टीम ने इस महान आलराउंडर को गार्ड आफ आनर दिया। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी उनसे हाथ मिलाया। कैलिस ने काफी संयम से बल्लेबाजी की और पहला चौका जड़ने के लिये 25 गेंद तक इंतजार किया। उन्होंने पहला चौका जडेजा को लगाया।
इसके बाद रोहित शर्मा और जहीर खान को कुछ दर्शनीय शाट खेलकर उन्होंने जता दिया कि अपने आखिरी टेस्ट को वह यादगार बनाना चाहते हैं। टेस्ट क्रिकेट में अपना सातवां अर्धशतक जमाने वाले पीटरसन अच्छे फार्म में दिखे लेकिन अधिक देर नहीं टिक सके। जडेजा ने उन्हें पहली स्लिप में मुरली विजय के हाथों कैच कराके भारत को दिन की तीसरी सफलता दिलाई। पीटरसन ने 100 गेंद में आठ चौकों की मदद से 62 रन बनाए।
कैलिस का साथ देने आये डिविलियर्स ने पारी के 62वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया जो 89 टेस्ट में उनका 34वां अर्धशतक है। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 16 ओवर में 50 रन जोड़े। जडेजा ने 74वें ओवर में इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने डिविलियर्स को पहली स्लिप में विराट कोहली के हाथों लपकवाया।
दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट 240 के स्कोर पर गिरा । इसके बाद कैलिस और डुमिनी ने पांचवें विकेट के लिये 58 रन जोड़े। धोनी ने दूसरी नयी गेंद देर से ली और जडेजा पर ही भरोसा बनाये रखा। उन्होंने कप्तान के भरोसे को सही साबित करते हुए डुमिनी को 104वें ओवर में पगबाधा आउट किया। डुमिनी ने 82 गेंद में चार चौकों की मदद से 28 रन बनाये। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.