भारत बनाम इंग्लैंड वनडे सीरीज: सैमसन-कर्ण वनडे टीम में, पुजारा बाहर

केरल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और रेलवे के लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ 25 अगस्त से शुरू हो रही एकदिवसीय श्रृंखला के लिए मंगलवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया जबकि चेतेश्वर पुजारा को 17 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली।

भारत बनाम इंग्लैंड वनडे सीरीज: सैमसन-कर्ण वनडे टीम में, पुजारा बाहर

मुंबई : केरल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और रेलवे के लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ 25 अगस्त से शुरू हो रही एकदिवसीय श्रृंखला के लिए मंगलवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया जबकि चेतेश्वर पुजारा को 17 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली।

मुंबई के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी को भी टीम में शामिल किया गया है जबकि तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की टीम में वापसी हुई है। अनुभवी युवराज सिंह, गौतम गंभीर, इशांत शर्मा और हरभजन सिंह की हालांकि अनदेखी की गई है।

चयन समिति की बैठक के बाद बीसीसीआई सचिव संजय पटेल द्वारा घोषित टीम में सुरेश रैना को भी जगह दी गई है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम में तेज गेंदबाज उमेश यादव की भी वापसी हुई है। विराट कोहली टीम के उप कप्तान होंगे।

चयनकर्ताओं ने तेज गेंदबाज ईश्वर पांडे, वरूण आरोन और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को बाहर कर दिया है। पटेल ने संवाददाताओं से कहा, ‘विश्व कप को देखते हुए युवा खिलाड़ियों को शामिल करने पर जोर दिया गया। यही कारण है कि संजू सैमसन, कर्ण शर्मा, मोहित शर्मा और स्टुअर्ट बिन्नी को टीम में जगह मिली है।’

पटेल ने बताया कि स्पिनर अमित मिश्रा पीठ की चोट के कारण टीम में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गए। उन्नीस साल के सैमसन और 26 साल के कर्ण को भारत ए की ओर से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम मिला है।

सैमसन ने हाल में आस्ट्रेलिया में चतुष्कोणीय श्रृंखला में खिताबी जीत के दौरान भारत ए की ओर से सर्वाधिक रन बनाए थे। उन्होंने सात मैचों में 81.33 की औसत से 244 रन जुटाए। कुलकर्णी चतुष्कोणीय श्रृंखला में 14 विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज रहे थे।

रैना की कप्तानी में बांग्लादेश का दौरा करने वाली भारत की दूसरे दर्जे की टीम में शामिल युवराज की अनदेखी की गई जबकि इशांत को भी टीम में जगह नहीं मिली। संदीप पाटिल की अगुआई वाली चयन समिति ने टीम को अंतिम रूप देने से पहले वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कप्तान धोनी और कोच डंकन फ्लेचर से बात की।

टीम में स्टुअर्ट बिन्नी और रविंद्र जडेजा के रूप में दो आलराउंडरों को शामिल किया गया है जबकि आर अश्विन और कर्ण के रूप में दो विशेषज्ञ स्पिनर टीम का हिस्सा हैं। भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी, उमेश यादव, मोहित शर्मा और धवल कुलकर्णी तेज गेंदबाजी आक्रमण का हिस्सा हैं।

विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे और अंबाती रायुडू टीम में शामिल विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं जबकि धोनी और सैमसन दो विकेटकीपर हैं। पहला वनडे ब्रिस्टल में 25 अगस्त से खेला जाएगा जबकि अन्य मैचों की मेजबानी कार्डिफ (27 अगस्त), नाटिंघम (30 अगस्त), बर्मिंघम (दो सितंबर) और हेडिंग्ले (पांच सितंबर) को करनी है।

एकमात्र टी20 मैच सात सितंबर को बर्मिंघम में खेला जाएगा।

टीम इस प्रकार है: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, उमेश यादव, धवल कुलकर्णी, संजू सैमसन और कर्ण शर्मा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.