जोकोविच गुलबिस को हराकर फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे

दूसरे वरीय नोवाक जोकोविच ने लातिविया के ‘जायंटकिलर’ अर्नेस्ट्स गुलबिस के शानदार अभियान का अंत करते हुए अपने 13वें ग्रैंडस्लैम और फ्रेंच ओपन के दूसरे फाइनल में जगह बनायी।

पेरिस : दूसरे वरीय नोवाक जोकोविच ने लातिविया के ‘जायंटकिलर’ अर्नेस्ट्स गुलबिस के शानदार अभियान का अंत करते हुए अपने 13वें ग्रैंडस्लैम और फ्रेंच ओपन के दूसरे फाइनल में जगह बनायी। सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच अब खिताब के लिये शीर्ष वरीय और आठ बार के चैम्पियन राफेल नडाल और ब्रिटेन के एंडी र्मे के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेंगे। नडाल ने 2012 के फाइनल में जोकोविच को हराया था। सर्बियाई खिलाड़ी ने गुलबिस पर 6-3 , 6-3 , 3-6 , 6-3 से जीत दर्ज की।
अगर जोकोविच रविवार को जीत दर्ज कर लेते हैं तो वह अपना करियर ग्रैंडस्लैम पूरा करने वाले टेनिस इतिहास में आठवें पुरूष खिलाड़ी बन जायेंगे।
छह बार के मेजर विजेता जोकोविच ने कहा, ‘मैं पहले दो सेट में अच्छा खेला, मेरा ध्यान केंद्रीत था। लेकिन गर्मी ने हमारे लिये बहुत मुश्किलें पेश कीं। मैं रोलां गैरो पर खेलने के लिये हमेशा प्रेरित रहता हूं, मुझे अपने शरीर को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये ढकेलना पड़ा क्योंकि क्या होगा, इसकी भविष्यवाणी करना मुश्किल होता है। ’ मेजर ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में अपना 22वां सेमीफाइनल खेल रहे सर्बियाई खिलाड़ी को अपना पहला अंतिम चार मैच खेल रहे गुलबिस से पहले दो सेट में कोई समस्या नहीं हुई।
किन्तु 17 बार के मेजर विजेता रोजर फेडरर और छठे वरीय थामस बर्डिच को हराकर अपने पहले ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले 18वें वरीय गुलबिस ने तीसरा सेट अपने नाम कर मुकाबले को थोड़ा रोमांचक कर दिया। हालांकि अंत में गुलबिस की 44 अनफोर्स्ड गलतियों और सात ब्रेक प्वाइंट में से केवल दो को अंक में तब्दील करना जोकोविच के लिये अहम रहा, जिन्होंने चौथा सेट अपने नाम कर जीत दर्ज की। सर्बियाई खिलाड़ी ने 25 अनफोर्स्ड गलतियां कीं। अंतिम सेट 41 मिनट तक चला।
पच्चीस वर्षीय गुलबिस के खिलाफ जोकोविच का रिकार्ड अब 5-1 हो गया है। गुलबिस इससे पहले ग्रैंडस्लैम के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे, उन्होंने 2008 में यहीं पर अंतिम आठ में जगह बनायी थी और इसमें वह जोकोविच से ही लेकिन सीधे सेटों में हारे थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.