पाकिस्तान में बनी है फीफा विश्वकप की फुटबॉल

पाकिस्तान को क्रिकेट प्रेमी देश के रूप में जाना जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि ब्राजील में होने वाले आगामी फीफा विश्व कप में जिन फुटबाल का उपयोग किया जाएगा उनका निर्यात फीफा की विश्व में 159वें रैंकिंग के देश से किया गया है।

नई दिल्ली : पाकिस्तान को क्रिकेट प्रेमी देश के रूप में जाना जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि ब्राजील में होने वाले आगामी फीफा विश्व कप में जिन फुटबाल का उपयोग किया जाएगा उनका निर्यात फीफा की विश्व में 159वें रैंकिंग के देश से किया गया है। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के अनुसार जब विश्व कप का चीनी निर्यातक एडिडास रियो डि जनेरिया में फुटबाल की मांग पूरी नहीं कर पाया तब सियालकोट की एक कंपनी आगे आयी और उसने इस संबंध में करार किया।
जर्मन बुंदेसलिगा, फ्रांसीसी लीग और चैंपियन्स लीग के लिये फुटबाल तैयार कर चुकी इस फैक्ट्री के मालिक ख्वाजा अख्तर विश्व कप का हिस्सा बनकर उत्साहित हैं। अख्तर ने कहा, मैंने 2006 विश्व कप में दर्शकों के उत्साह को महसूस किया। मैंने इसी सपने के लिये लक्ष्य तय किया था। इस ग्रह के सबसे बड़े फुटबाल टूर्नामेंट के लिये बॉल बनाने का। लोग मेरे चारों तरफ चिल्ला रहे थे और मैं सोच रहा था कि यह वास्तविकता है। मैं भीड़ का हिस्सा था। मुझे कभी पहले इस तरह का अहसास नहीं हुआ था।
पूर्वी पाकिस्तान के शहर सियालकोट को एक समय फुटबाल निर्माण के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी माना जाता था। वह प्रति वर्ष तीन करोड़ फुटबाल का निर्यात करता था जो कि वैश्विक उत्पादन का 40 प्रतिशत था लेकिन हाल में भारत और चीन ने भी इसमें अपने पांव पसार लिये हैं।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.