सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड की बराबरी दूर की कौड़ी

सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकाडरें के बादशाह हैं लेकिन जब प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात आती है तो वह यह स्टार बल्लेबाज कई प्रमुख रिकाडरें में मीलों पीछे खड़ा नजर आता है।

नई दिल्ली : सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकार्ड के बादशाह हैं लेकिन जब प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात आती है तो वह यह स्टार बल्लेबाज कई प्रमुख रिकाडरें में मीलों पीछे खड़ा नजर आता है। तेंदुलकर अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का 200वां टेस्ट मैच खेलेंगे जो कि ऐसी उपलब्धि होगी जिस तक शायद ही कोई क्रिकेटर पहुंच पाये।
वर्तमान में जो क्रिकेटर खेल रहे हैं उनमें सर्वाधिक 163 मैच दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस ने खेले हैं और इस आलराउंडर का करियर अवसान पर है। लेकिन तेंदुलकर ने प्रथम श्रेणी मैचों में अब तक केवल 307 मैच खेले हैं और वह सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 100 में भी शामिल नहीं हैं। इंग्लैंड के विल्फ्रेड रोड्स ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तेंदुलकर से तीन गुणा से भी अधिक 1110 मैच खेले हैं।
दुनिया में 52 क्रिकेटर ऐसे हैं जिन्होंने तेंदुलकर से दुगना या इससे अधिक प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। तेंदुलकर के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 15,837 रन बनाने का रिकार्ड दर्ज है लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वह केवल 25,228 रन बनाये हैं और भारतीय बल्लेबाजों में भी शीर्ष पर काबिज नहीं हैं। जैक हाब्स के 61,760 प्रथम श्रेणी रन से तेंदुलकर 36,532 रन पीछे हैं। हाब्स के अलावा दुनिया के छह अन्य बल्लेबाजों ने भी अपने प्रथम श्रेणी करियर में 50, 000 से अधिक रन बनाये हैं।
तेंदुलकर हालांकि भारत से प्रथम श्रेणी मैचों में सर्वाधिक शतक लगाने के रिकार्ड में सुनील गावस्कर की बराबरी पर हैं और उनके पास अगले महीने उन्हें पीछे छोड़ने का बेहतरीन मौका होगा। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 25 बल्लेबाजों ने 100 से अधिक शतक लगाये हैं। इनमें एशिया का केवल एक बल्लेबाज पाकिस्तान के जहीर अब्बास (108 शतक ) शामिल हैं। यही नहीं मुंबई के इस स्टार बल्लेबाज ने किसी एक टीम की तरफ से सर्वाधिक 51 शतक लगाये हैं। ये शतक उन्होंने भारत की तरफ से बनाये हैं।
दुनिया में ऐसे बल्लेबाजों की संख्या आठ है जिन्होंने किसी एक टीम के लिये 100 या इससे अधिक शतक लगाये। यदि किसी एक पारी में सर्वाधिक रन की बात की जाए तो भारतीय रन मशीन तेंदुलकर अपने करियर में कभी तिहरे शतक तक नहीं पहुंच पाये। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 248 रन है जबकि उनके समकालीन कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा प्रथम श्रेणी मैचों में एक बार नाबाद 501 रन ठोके थे।
दोहरे शतकों की बात करें तो तेंदुलकर के नाम पर प्रथम श्रेणी मैचों में अब तक आठ दोहरे शतक दर्ज हैं जो भारतीय रिकार्ड भी नहीं है। सर डान ब्रैडमैन ने अपने करियर में छह तिहरे शतक सहित कुल 37 दोहरे शतक लगाये थे। इस महान आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने टेस्ट मैचों में ही 12 दोहरे शतक जड़े हैं। तेंदुलकर ने छह दोहरे शतक टेस्ट मैचों में लगाये हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.