भुवी और शमी ने बनाया 10वें विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड

भुवेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने पहले टेस्ट क्रिकेट में आज यहां दसवें विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की जो भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ नया रिकॉर्ड है।

भुवी और शमी ने बनाया 10वें विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड

नॉटिंघम : भुवेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने पहले टेस्ट क्रिकेट में आज यहां दसवें विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की जो भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ नया रिकॉर्ड है।

भुवनेश्वर ने 58 रन बनाए जबकि शमी 51 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों ने शतकीय साझेदारी निभाकर अनिल कुंबले और एस श्रीसंत के रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 2007 में ओवल में 73 रन की भागीदारी की थी।

भारत की तरफ से नई गेंद का जिम्मा संभालने वाले इन दोनों युवा क्रिकेटरों ने अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर भी बनाया। इन दोनों ने भारत की तरफ से दसवें विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी बनाई। रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और जहीर खान के नाम पर है जिन्होंने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में 133 रन जोड़े थे। यह चौथा अवसर है जबकि भारत की आखिरी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी निभाई।

भुवनेश्वर और शमी की साझेदारी भारत की तरफ से दसवें विकेट के लिए भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर पहली शतकीय साझेदारी है। इन दोनों ने सुनील गावस्कर और शिवलाल यादव के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में निभाई गई 94 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा। यही नहीं भुवनेश्वर और शमी ने इस साझेदारी के लिए 38.1 ओवर खेले जो भारत की तरफ से नया रिकॉर्ड है।

शमी ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी सर्वाधिक स्कोर बनाया। यही नहीं भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ 11वें नंबर के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड भी अब शमी के नाम पर है। इससे पहले श्रीसंत ने 2007 में ओवल में 35 रन बनाए थे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.