हम पांच गेंदबाजों के साथ खेलेंगे: धोनी

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर दोहराया है कि वह कल से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट से पहले पांच गेंदबाजों को खिलाने की अपनी रणनीति से पीछे नहीं हटेंगे।

हम पांच गेंदबाजों के साथ खेलेंगे: धोनी

लंदन: भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर दोहराया है कि वह कल से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट से पहले पांच गेंदबाजों को खिलाने की अपनी रणनीति से पीछे नहीं हटेंगे।

लार्डस टेस्ट के नायक रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को पहले ही फिट घोषित कर दिया गया है और ऐसे में भारतीय कप्तान ने पांच गेंदबाजों की रणनीति पर कायम रहने का फैसला किया है जबकि यह रणनीति ओल्ड ट्रैफर्ड में पिछले मैच में विफल रही थी। भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 1-2 से पिछड़ रहा है और ऐसे में धोनी ने अंतिम मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘हां हम पांच गेंदबाजों के साथ खेलेंगे।’ कप्तान ने कहा कि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को छोटी मोटी चोट है लेकिन उनके मैच की शुरूआत के समय तक फिट होने की संभावना है।

धोनी ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘हम अब उसने काम के बोझ को काफी अच्छी तरह संभाला है। उसको छोटी मोटी चोट हैं लेकिन अधिकांश समय वह 80 प्रतिशत के आसपास ही फिट रहता है। उसने जितनी गेंदबाजी की है हमें उसे नहीं भूलना चाहिए। इसके अलावा उसने बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण भी किया है। यह अच्छा है कि वह अच्छी स्थिति में है। लेकिन वह ऐसा खिलाड़ी है जिससे श्रृंखला में इस समय हम आराम देने की स्थिति में नहीं हैं।’

टेस्ट मैच से पूर्व भारत के लिए अभ्यास काफी अच्छी नहीं रहा। कल धोनी ने अभ्यास नहीं करने का फैसला किया जबकि बाकी टीम ने नेट पर पसीना बहाया जबकि आज अचानक हुई बारिश के कारण भारतीय टीम को इंडोर सुविधाओं तक सीमित रहना पड़ा। भारत को उम्मीद है कि उसके बल्लेबाज इस मैच में बेहतर प्रदर्शन करते हुए अंतर पैदा करेंगे विशेषकर चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली। मेहमान टीम को इसके अलावा अपने सलामी बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की समस्या का भी हल ढूंढना होगा जो पिछले कुछ समय से अर्धशतकीय साझेदारी निभाने में भी नाकाम रहे हैं।

धोनी से जब पूछा गया कि क्या पुजारा को मुरली विजय के साथ पारी की शुरूआत करने को कहा जा सकता है तो उन्होंने कहा, ‘इस समय मध्य क्रम में अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाने की संभावना नहीं है क्योंकि अधिकांश मैचों में हम पांच गेंदबाजों के साथ खेले।’ उन्होंने कहा, ‘उसे (पुजारा को) पारी की शुरूआत करने के अधिक मौके नहीं मिले हैं इसलिए अचानक बड़े मैच में इस तरह के कदम उठाने के गलत परिणाम भी हो सकते हैं।’ धोनी कहा, ‘समस्या बड़ी सलामी साझेदारी का नहीं होना है। पुजारा को तीसरे, चौथे या पांचवें ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ रहा है। इसलिए उसे अधिक दबाव से निपटना पड़ रहा है लेकिन उसे इस तरह के हालात में अधिक चुनौती का सामना करने का मौका मिल रहा है। इससे उसमें सुधार ही होगा।’

अपने स्टार बल्लेबाज कोहली की खराब फार्म के बारे में भी धोनी ने विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, ‘उसके लिए अहम है कि वह सकारात्मक रहे। अगर वह आस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका में रन बना सकता है तो ऐसा कोई कारण नहीं कि वह इंग्लैंड के हालात में रन नहीं बना सकता। आपको बस यह आकलन करने की जरूरत है कि आप क्या अलग कर रहे हो या गेंदबाज आपको क्या अलग करने को मजबूर कर रहा है। विराट अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है बस रन नहीं बना पा रहा है।’ धोनी ने कहा, ‘नेट पर वह गेंद को बल्ले के बीच से खेल रहा है और यहां खेली उसकी कुछ टेस्ट पारियों में हमने इसकी झलक देखी। उसने अच्छी शुरूआत की लेकिन इसके बाद अच्छी गेंद पर आउट हो गया।’ यह मैच 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस से दिन शुरू हो रहा है जो टीम के लिए अतिरिक्त प्रेरणा का स्रोत हो सकता है।

धोनी ने कहा, ‘जब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हों तो प्रेरणा के लिए यही काफी होता है। इसके लिए स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस होने की जरूरत नहीं है। यह हमारे लिए बड़ा और महत्वपूर्ण दिन है। साथ ही हम किसी अन्य चीज से अधिक टेस्ट मैच के बारे में सोचना चाहते हैं।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.