MP में सबसे अधिक और सबसे कम अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी

मध्य प्रदेश की चौदहवीं विधानसभा के लिए गत 25 नवंबर को हुए चुनाव में इंदौर क्रमांक-2 से रमेश मेंदोला ने सर्वाधिक 91 हजार से अधिक रिकार्ड मतों के अंतर से जीत दर्ज कर एक कीर्तिमान बनाया है जबकि सबसे कम 141 मतों से भाजपा की पारूल साहू ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की है।

भोपाल : मध्य प्रदेश की चौदहवीं विधानसभा के लिए गत 25 नवंबर को हुए चुनाव में इंदौर क्रमांक-2 से रमेश मेंदोला ने सर्वाधिक 91 हजार से अधिक रिकार्ड मतों के अंतर से जीत दर्ज कर एक कीर्तिमान बनाया है जबकि सबसे कम 141 मतों से भाजपा की पारूल साहू ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की है।
इस चुनाव के सामने आए नतीजों में सबसे अधिक मतों के अंतर से जीतने वालों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दूसरे क्रम पर रहे। चौहान अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र बुदनी से 84805 मतों के अंतर से जीते। इनके बाद कांग्रेस महासचिव एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के पुत्र जयवर्धन सिंह का नाम है, जो परिवार की परंपरागत सीट राघौगढ़ से 58204 मतों के अंतर से विधानसभा पहुंचे हैं।
इनके अलावा सुदर्शन गुप्ता इंदौर क्रमांक-एक से 54176, निवर्तमान पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव (रहली) 51765, भाजपा के अमर सिंह यादव (राजगढ़) 51211, भाजपा के ठाकुर नागवंशी (पिपरिया) 51157, भाजपा के ही डा.सीताशरण शर्मा (होशंगाबाद) 49.296, पन्ना लाल शाक्य (गुना) 45111, संजय शर्मा (तेंदुखेड़ा) 44602, रामकिशन पटेल (उदयपुरा) 44053 और कुंवर विजय शाह (हरसूद) ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के सूरजभान सोलंकी को 43571 मतों के अंतर से हरा कर कीर्तिमान कायम किया है।
सबसे कम मतों के अंतर से कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह राजपूत सुरखी विधानसभा क्षेत्र से मात्र 141 मतों के अंतर से हारे है। सिंह को पहली बार राजनीति में कदम रखने वाली पारुल साहू (भाजपा) ने हराया है।
इसी प्रकार अनुसूचित जाति राज्यमंत्री हरिशंकर खटीक को भी मात्र 233 मतों के अंतर से कांग्रेस के दिनेश अहिरवार ने हराया है। अहिरवार पिछले बार बसपा से चुनाव लड़े थे। राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा कांग्रेस के युवा प्रत्याशी शैलेन्द्र पटेल से मात्र 744 मतों के अंतर से हारे हैं। कांग्रेस के तरुख भानोट ने भाजपा के धाकड़ नेता हरेन्द्र जीत सिंह बब्बू को 723 मतों से हराया और कांग्रेस विधायक संजय पाठक भी मात्र 929 मतों के अंतर से जीते हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.