गैरसैंण से बहेगी भावी विकास की गंगोत्री : रावत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने विपक्षी भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि पहाड़ी राज्य के भावी विकास की गंगोत्री गैरसैंण से ही बहेगी।

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने विपक्षी भाजपा द्वारा सत्ताधारी कांग्रेस पर गैरसैंण के नाम का इस्तेमाल आगामी पंचायत चुनाव में लाभ लेने के मददेनजर किये जाने के आरोप पर आज पलटवार करते हुए कहा कि पहाड़ी राज्य के भावी विकास की गंगोत्री गैरसैंण से ही बहेगी।
रावत ने यहां एक साक्षात्कार में कहा, ‘यह कोई साधारण कदम (गैरसैंण में सत्र आयोजित होना) नहीं है जैसा कि कुछ लोग प्रचारित कर रहे हैं। कल से शुरू हो रहा तीन दिन का सत्र राज्य के भावी विकास को निर्धारित करेगा।’ वर्ष 2000 में राज्य बनने के बाद से गैरसैंण हमेशा से ही यहां की जनता खास तौर से पृथक राज्य के लिये आंदोलन की अगुवाई करने वाले उत्तराखंड क्रांति दल के लिये एक भावनात्मक मुद्दा रहा है।
उन्होंने कहा, ‘जो लोग गैरसैंण में सत्र आयोजन में राजनीति देख रहे हैं, उन्हें यह बात समझनी चाहिये कि उत्तराखंड के विकास की गंगोत्री गैरसैंण से ही बहेगी। यह अलग उत्तराखंड राज्य के लिये संघर्ष करने वाले आंदोलनकारियों की भावना के सम्मान की बात नहीं है बल्कि राज्य के भावी विकास की प्राथमिकताओं की रूपरेखा तैयार करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है क्योंकि इसमें पहाड़ का एक महत्वपूर्ण स्थान है।’
गैरसैंण के संबंध में कांग्रेस की गंभीरता पर सवाल उठाने के लिये भाजपा की आलोचना करते हुए रावत ने कहा कि यह विडंबना है कि लंबे समय तक सत्ता में रहने के बावजूद जिस दल ने इस मसले (गैरसैंण) को छुआ तक नहीं, वही दल उस पार्टी के इरादों पर शक कर रहा है जिसने न केवल गैरसैंण में विधानसभा भवन का शिलान्यास किया बल्कि वहां विधानसभा सत्र भी आयोजित करने जा रहा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.