जीरम हमले में शामिल नक्सली समेत तीन गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पुलिस ने तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है जिनमें से एक जीरम मे हुए उस हमले में शामिल रहा है जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं समेत 31 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पुलिस ने तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है जिनमें से एक जीरम मे हुए उस हमले में शामिल रहा है जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं समेत 31 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

बीजापुर जिले के उप पुलिस अधीक्षक सुखनंदन राठौर ने आज बताया कि बीजापुर जिले की पुलिस ने दंतेवाड़ा जिले के बचेली गांव के साप्ताहिक बाजार से तीन नक्सली चैतू लेकाम, आयतु पुनेम और मंगू कुंजाम को गिरफ्तार किया। राठौर ने बताया कि बीजापुर जिले की पुलिस को दंतेवाड़ा जिले के बचेली साप्ताहिक बाजार में नक्सली गतिविधि की सूचना मिली थी। उसके बाद पुलिस दल ने घेराबंदी कर तीनों नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि नक्सली चैतू लेकाम वर्ष 2007 से नक्सली गतिविधियों में सक्रिय रहा है और फिलहाल पश्चिम बस्तर डिवीजन में सक्रिय मिल्रिटी कंपनी नंबर दो में सेक्शन कमांडर है। इसके अतिरिक्त यह साउथ रीजनल कमेटी की एक्शन टीम का भी सदस्य है। वह कई घटनाओं में शामिल रहा है। वह 25 मई वर्ष 2013 को हुए जीरम घाटी में हमले में तथा फरवरी 2008 में बीजापुर के तड़केल गांव में पुलिस दल पर हुए हमले में शामिल रहा है। जीरम हमले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं समेत 31 लोगों की मृत्यु हो गई थी। जबकि तड़केल हमले में छह पुलिसकर्मी शहीद हुए थे। जारी राठौर ने बताया कि इसके साथ ही यह सुकमा जिले के चिंतागुफा क्षेत्र में पुलिस दल पर हमले और दंतेवाड़ा जिले के बचेली थाना क्षेत्र में नक्सली हमले में सीआईएसएफ पोस्ट पर हमले की घटना में शामिल रहा है। इस घटना में सीआईएसएफ के दो जवान शहीद हुए थे। इस नक्सली पर पुलिस ने एक लाख रुपये का ईनाम घोषित किया है। उन्होंने बताया कि नक्सली आयतू पुनेम पीड़िया क्षेत्र में मिलिशिया प्लाटून कमांडर है और मंगू कुंजाम जनमिलिशिया सदस्य है। दोनों नक्सली थाना गंगालूर क्षेत्र में कई नक्सली घटनाओं में शामिल रहे हैं। (एजेंसी)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.