इस्लामी चरमपंथियों से बढ़ रहा है खतरा : ब्रिटेन के खुफिया प्रमुख

ब्रिटेन की घरेलू खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने जासूसी करने वाली तकनीक के उपयोग का बचाव करते हुए चेतावनी दी है कि देश में हजारों इस्लामी चरमपंथी मौजूद हैं जो लोगों को अपना ‘सच्चा निशाना’ समझते हैं।

लंदन : ब्रिटेन की घरेलू खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने जासूसी करने वाली तकनीक के उपयोग का बचाव करते हुए चेतावनी दी है कि देश में हजारों इस्लामी चरमपंथी मौजूद हैं जो लोगों को अपना ‘सच्चा निशाना’ समझते हैं। अप्रैल में पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार एम-15 के प्रमुख एंड्रयू पार्कर ने कल लंदन में रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीच्यूट में व्याख्यान के दौरान कहा कि संगठन पहले से कहीं अधिक मोचरें पर खतरे का सामना कर रहा है।
महानिदेशक ने कहा कि उनका मानना है कि ब्रिटेन में आतंकवाद की एक या दो बड़ी कार्रवाई के प्रयास हर साल हुए हैं। अल-कायदा और उसके सहयोगियों द्वारा सीधे और तत्काल खतरे पेश किए जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सीरिया को लेकर चिंतित होने का यह एक समुचित कारण है। बहरहाल, उन्होंने इन दावों को खारिज कर दिया कि जासूसी एजेंसी जीसीएचक्यू हर दिन के संवादों को सुन रही है।
गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के पूर्व अनुबंधकर्ता स्नोडेन द्वारा लीक किए गए दस्तावेजों के बारे में जून माह में अखबार ‘गार्डियन’ में खबरें प्रकाशित हुई थीं। इनमें कहा गया था कि जासूसी एजेंसी जीसीएचक्यू गोपनीय अमेरिकी प्रिज्म (पीआरआईएसएम) द्वारा जुटाए गए आंकड़ों का उपयोग कर रही है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.