भारत-पाक प्रिंटमेकिंग प्रदर्शनी की मेजबानी करेगा शारजाह

शारजाह में अगले सप्ताह से भारत-पाक प्रिंटमेकिंग प्रदर्शनी शुरू होने जा रहा है। इस प्रदर्शनी में उनकी विरासत का सम्मान करते हुये दोनों पड़ोसी देशों के सांस्कृतिक और कलात्मक इतिहास का यूएई में प्रदर्शन किया जाएगा।

दुबई : शारजाह में अगले सप्ताह से भारत-पाक प्रिंटमेकिंग प्रदर्शनी शुरू होने जा रहा है। इस प्रदर्शनी में उनकी विरासत का सम्मान करते हुये दोनों पड़ोसी देशों के सांस्कृतिक और कलात्मक इतिहास का यूएई में प्रदर्शन किया जाएगा।

शारजाह म्यूजियम डिपार्टमेंट (एसएमडी) ने एक बयान में कहा है कि प्रदर्शनी के दो निरीक्षकों (क्यूरेटर) में से एक कोलकाता के रहने वाले कलाकार पाउला सेनगुप्ता और दूसरा कराची के रहने वाले स्वतंत्र निरीक्षक कमिला हादी चौधरी का नाम शामिल है।

‘ट्रजेक्टरी’ नामक इस प्रिंटमेकिंग प्रदर्शनी में 19वीं सदी से 21 वीं सदी के औपनिवेशिक काल के कुछ दुलर्भ पिंट्र नमूनों को रखा जाएगा जिसमें मुकुल डे, जरिना हाशमी, जहूर-उल-अखलाक और अनवर जेलाल शेमजा सहित विख्यात कलाकारों के 120 से अधिक निर्माण को सम्मिलित किया जाएगा।

एसएमडी के महानिदेशक मनाल अताया ने बताया कि यूएई में दक्षिण एशियाई लोगों की भारी संख्या है और हम लोगों को लगता है कि ट्रजेक्टरी उनकी सांस्कृतिक विरासत का सम्मान है। उन्होंने कहा कि कला के जरिए राजनीति, भाषाई और ऐतिहासिक सीमाओं को पार कर सकते हैं और हम लोगों को उम्मीद है कि सही मायने में भारत और पाकिस्तान से यहां आने वाले सभी लोगों को यह प्रदर्शनी प्रिंट पर बातचीत करने के लिए वास्तव में सोचने पर मजबूर करेगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.