ISIS लड़ाकों की संख्या अनुमान से तीन गुना अधिक : सीआईए

सीआईए के एक नवीनतम आकलन में कहा गया है कि इराक और सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों की संख्या 31,500 से ज्यादा है और यह आंकड़ा पूर्व के अनुमान से करीब तीन गुना अधिक है। सीआईए के एक प्रवक्ता ने बताया ‘सीआईए का आकलन है कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवांत के लड़ाकों की संख्या इराक और सीरिया में 20,000 से लेकर 31,500 के बीच हो सकती है। यह आकलन मई से अगस्त के दौरान की सभी खुफिया रिपोटरें की समीक्षा पर आधारित है। ’ उन्होंने कहा कि आईएसआईएल के इन लड़ाकों की संख्या हमारे पूर्व के उस अनुमान से कहीं ज्यादा है जिसमें यह संख्या करीब 10,000 होने की आशंका थी।

ISIS लड़ाकों की संख्या अनुमान से तीन गुना अधिक : सीआईए

वॉशिंगटन: सीआईए के एक नवीनतम आकलन में कहा गया है कि इराक और सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों की संख्या 31,500 से ज्यादा है और यह आंकड़ा पूर्व के अनुमान से करीब तीन गुना अधिक है। सीआईए के एक प्रवक्ता ने बताया ‘सीआईए का आकलन है कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवांत के लड़ाकों की संख्या इराक और सीरिया में 20,000 से लेकर 31,500 के बीच हो सकती है। यह आकलन मई से अगस्त के दौरान की सभी खुफिया रिपोटरें की समीक्षा पर आधारित है। ’ उन्होंने कहा कि आईएसआईएल के इन लड़ाकों की संख्या हमारे पूर्व के उस अनुमान से कहीं ज्यादा है जिसमें यह संख्या करीब 10,000 होने की आशंका थी।

प्रवक्ता ने कहा कि यह नया आंकड़ा आतंकी संगठन के सदस्यों की संख्या में वृद्धि बताता है क्योंकि गुट ने लड़ाई में सफलता, खिलाफत की घोषणा, अपनी अधिक सक्रियता और अतिरिक्त खुफिया गतिविधियों के बाद जून से बड़ी संख्या में भर्ती की है। सीआईए के इस आकलन से पहले, कल राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका नीत सैन्य अभियान में बड़े विस्तार का एलान किया है। इसमें सीरिया में अमेरिकी हमले, इराक में और 475 सैन्य पर्यवेक्षकों की तैनाती आदि शामिल है ताकि इस्लामिक स्टेट की ताकत को कमजोर कर उसे पूरी तरह नष्ट किया जा सके। इस्लामिक स्टेट को इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया या आईएसआईएस या आईएसआईएल भी कहा जाता है।

आईएसआईएस अलकायदा से टूट कर बना एक समूह है और इसने इराक तथा सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है। इससे क्षेत्र में खतरा पैदा हो गया है। अलकायदा ने ग्रुप से अपने आपको दूर रखा है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कल कहा कि अमेरिका का आईएसआईएस के साथ युद्ध की स्थिति नहीं है। कैरी ने से कहा, ‘हम जो कर रहे हैं वो बेहद महत्वपूर्ण आतंक निरोधी अभियान में शामिल होना है।’ उन्होंने कहा यह कुछ समय के लिए चलेगा। अगर कोई इसे आईएसआईएल के साथ युद्ध के तौर पर देख रहा है तो वो ऐसा कर सकता है लेकिन तथ्य है कि यह एक महत्वपूर्ण आतंकनिरोधी अभियान है जिसका कई अलग हिस्सा होगा। पेंटागान ने कहा है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने फ्रांस के अपने समकक्ष जीन वाइवेस ली ड्रीयन से इस्लामिक स्टेट का मुकाबला करने के वास्ते रणनीति के लिए समझौते पर चर्चा की है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.