जॉन केरी की अपील, यूक्रेन सरकार से बात करे रूस

अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने रूस से अपील की है कि वह यूक्रेन से अपनी सेना को वापस बुला ले और यूक्रेनी सरकार से वार्ता करे।

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने रूस से अपील की है कि वह यूक्रेन से अपनी सेना को वापस बुला ले और यूक्रेनी सरकार से वार्ता करे। ओबामा प्रशासन अंतरराष्ट्रीय समुदाय को रूस की कार्रवाई के खिलाफ एकजुट कर रहा है।
केरी ने यहां सवांददाताओं से कहा, ‘हम रूस से पुन: अपील करते हैं कि वह यूक्रेन की सरकार से सीधे बात करें, अपने सैन्य बलों को वापस बुलाए और अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों एवं मानवाधिकार निरीक्षकों का स्वागत करे।’ केरी इस समय फ्रांस की यात्रा पर हैं और उन्होंने यूक्रेन की स्थिति पर फ्रांस एवं रूस के अपने समकक्षों एवं अन्य देशों के नेताओं से बात की।
उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘हम दोनों पक्षों और यूक्रेन के लोगों ने भी आज सहमति जताई कि मामले को बातचीत से सुलझा लेने में ही भलाई है।’ केरी ने कहा, ‘हमने रूस और यूक्रेन के साथ आगामी दिनों में गहन वार्ता जारी रखने पर सहमति जताई ताकि हम यह देख सकें कि हम स्थिति को सामान्य करने, स्थिर बनाने और संकट से पार पाने में कैसे मदद कर सकते हैं।’
उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने रूसी समकक्ष से कहा कि उनके देश ने यूक्रेन के संदर्भ में गलत चयन किया है। केरी ने कहा, ‘रूस ने क्रीमिया में सैन्य बलों को भेजने का चयन किया है और हमने स्पष्ट रूप से कहा है कि हमारा मानना है कि यह गलत चयन है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.