मोदी की नेपाल यात्रा के लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेपाल यात्रा के लिए नेपाल सुरक्षा के विशेष इंतजाम कर रहा है। प्रधानमंत्री की इस यात्रा से पहले हो रही तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए भारतीय कमांडो के एक दल के यहां पहुंचने की संभावना है।

काठमांडू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेपाल यात्रा के लिए नेपाल सुरक्षा के विशेष इंतजाम कर रहा है। प्रधानमंत्री की इस यात्रा से पहले हो रही तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए भारतीय कमांडो के एक दल के यहां पहुंचने की संभावना है।

नेपाल की सरकार भारतीय प्रधानमंत्री की दो दिवसीय यात्रा के दौरान सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियों को भी सक्रिय कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल यात्रा रविवार से शुरू होनी है।

गृहमंत्रालय के प्रवक्ता लक्ष्मी प्रसाद ढकाल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नेपाल की सेना के जवानों, सशस्त्र पुलिस बल के जवानों, नेपाल पुलिस और राष्ट्रीय जांच ब्यूरो के कर्मचारियों को लगाया जाएगा।’ भारतीय कमांडो का एक दल शनिवार को नेपाल पहुंच सकता है और नेपाली सुरक्षाकर्मी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए भारतीय सुरक्षा दल के साथ समन्वय करेंगे।

ढकाल ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की आधिकारिक यात्रा को देखते हुए मानकीकृत सुरक्षा अभियान की योजना पिछले कुछ दिनों में ही प्रभावी हो चुकी है। उन्होंने कहा, ‘यात्रा के दौरान अत्यधिक विशिष्ट व्यक्तियों (वीवीआईपी) को दी जाने वाली मानकीकृत सुरक्षा प्रक्रिया लागू रहेगी।’

उन्होंने कहा, ‘हम अत्यधिक विशिष्ट व्यक्तियों के सुरक्षित आवागमन के लिए जरूरी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती करेंगे।’ ढकाल के अनुसार, त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी सुरक्षा कड़ी की जाएगी और सरकार इस यात्रा के दौरान हवाई निगरानी की भी योजना बना रही है।

सुरक्षा उपलब्ध करवाने में नेपाल की सेना की एक अहम भूमिका होगी और सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए विभिन्न स्थानों पर विशेष तौर पर प्रशिक्षित कमांडो तैनात किए जाएंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.