नाइजीरिया में हिंसा: कम से कम 100 लोगों की मौत

नाइजीरिया के धार्मिक रूप से विभाजित केंद्र में इस सप्ताहांत हुई हिंसा में कम से कम 100 लोग मारे गए हैं। यह जानकारी रविवार को एक स्थानीय अधिकारियों ने दी। यह घटना इसलिए हुई क्योंकि मुस्लिम वर्चस्व वाले गड़रियों और ईसाई किसानों के बीच तनाव ने और जानलेवा रूप ले लिया।

कानो : नाइजीरिया के धार्मिक रूप से विभाजित केंद्र में इस सप्ताहांत हुई हिंसा में कम से कम 100 लोग मारे गए हैं। यह जानकारी रविवार को एक स्थानीय अधिकारियों ने दी। यह घटना इसलिए हुई क्योंकि मुस्लिम वर्चस्व वाले गड़रियों और ईसाई किसानों के बीच तनाव ने और जानलेवा रूप ले लिया।
काडुना प्रांतीय संसद के सदस्य याकुबु बितियोंग ने ‘एएफपी’ को बताया कि बंदूकों और छुरों से लैस करीब 40 हमलावर आंगवान गाटा, चेन्श्यी और आंगवान सैन्कवई गांव में घुस आए और घरों में सो रहे लोगों पर हमला किया और उनके घरों को आग के हवाले कर दिया।
उन्होंने कहा, ‘शुक्रवार और शनिवार की दरम्यानी रात तीनों गांवों में हुई हिंसा के बाद हमारे पास कम से कम 100 लोगों के शव हैं। कई लोग जख्मी भी हुए हैं।’ बितियोंग ने कहा कि कुछ पीड़ितों को ‘‘गोली मारकर उनके घर में जला दिया गया जबकि अन्य को छुरों से काट कर मार डाला गया।’ एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने नाम का खुलासा न करने की शर्त पर बताया कि हमलों के कारण करीब 2,000 लोगों को बेघर होना पड़ा है और अब वे ग्वानदोंग गांव के एक प्राथमिक स्कूल में रह रहे हैं।
काडुना प्रांत के पुलिस प्रवक्ता अमीनू लवान ने हमलों की पुष्टि की पर मृतकों की संख्या बताने से इनकार कर दिया । उन्होंने यह भी नहीं बताया कि हिंसा के पीछे किसका हाथ है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.