अगले साल अप्रैल में एशिया का दौरा करेंगे बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले वर्ष अप्रैल में एशिया का दौरा करेंगे लेकिन इस दौरान उनके भारत आने की उम्मीद नहीं है क्योंकि देश उस समय आम चुनावों के मध्य में होगा।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले वर्ष अप्रैल में एशिया का दौरा करेंगे लेकिन इस दौरान उनके भारत आने की उम्मीद नहीं है क्योंकि देश उस समय आम चुनावों के मध्य में होगा। राष्ट्रपति की एक शीर्ष सहयोगी ने बताया कि ओबामा को सरकारी बंदी के कारण अक्तूबर में एशिया का दौरा रद्द करना पड़ा था और अब वह अप्रैल में यह दौरा करेंगे।
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुजैन राइस ने कहा, ‘हम सभी इस बात से निराश थे कि सरकारी बंदी के कारण राष्ट्रपति को अक्तूबर में एशिया का दौरा रद्द करना पड़ा था लेकिन मुझे आज यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि राष्ट्रपति ओबामा एशिया के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए अप्रैल में वहां का दौरा करेंगे।’
हालांकि उन्होंने यह जानकारी नहीं दी कि एशिया की यात्रा के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति किन किन देशों का दौरा करेंगे।
ओबामा नवंबर 2010 में भारत आए थे और उन्होंने अमेरिका के बाहर किसी देश में अब तक सर्वाधिक समय भारत में ही बिताया है। ओबामा के अप्रैल में एशिया के दौरे के समय भारत में आम चुनाव हो रहे होंगे इसलिए ओबामा संभवत: उस समय भारत का दौरा नहीं करेंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.