शरीफ ने अमेरिकी विदेश मंत्री कैरी से की मुलाकात

अमेरिका के दौर पर आए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को अमेरिकी विदेशी मंत्री जॉन कैरी से मुलाकात की और बहुत सारे द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

वाशिंगटन : अमेरिका के दौर पर आए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को अमेरिकी विदेशी मंत्री जॉन कैरी से मुलाकात की और बहुत सारे द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि विदेश मंत्री कैरी प्रधानमंत्री (शरीफ) के साथ तीन महीने में तीसरी बार मिले और स्थिर, सुरक्षित एवं समृद्ध पाकिस्तान के दोनों देशों के साझा लक्ष्यों पर दृढ़ बातचीत का दौर आगे बढ़ाया। शरीफ चार दिनों के दौरे पर अमेरिका आए हैं और 23 अक्तूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलेंगे।
शरीफ के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल वाशिंगटन आया है जिसमें वित्त मंत्री इशहाक डार, राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज और विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी शामिल हैं। बयान में कहा गया कि आज की बातचीत में शांति एवं सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग, पाकिस्तान के उर्जा क्षेत्र में सहयोग, द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश को बढ़ाना और सुरक्षित एवं स्थिर अफगानस्तिान के निर्माण से जुड़े आम हित समेत कई घरेलू एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई।
बयान के अनुसार, दोनों देश आतंकवाद से निपटने के लिए अपने सहयोग और अधिक आर्थिक स्थिरता द्वारा मिलने वाले अवसरों से चरमपंथ के मुकाबले की जरूरत पर सहमत हुए। बयान में कहा गया कि पाकिस्तान का सबसे बड़े व्यापारिक सहयोगी अमेरिका व्यापार एवं निवेश पर आधारित आर्थिक संबंध को लेकर प्रतिबद्ध है। इस बीच ओबामा प्रशासन ने अमेरिकी कांग्रेस से अनुरोध किया कि पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता बहाल की जाए। पाकिस्तान को वित्त वर्ष 2014 के लिए 30. 5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की संभावित सुरक्षा सहायता, वित्त वर्ष 2012 की तुलना में 35 प्रतिशत कम है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.