यिंगलक को झटका, सेना का दखल देने से इंकार नहीं

थाईलैंड की शक्तिशाली सेना ने मौजूदा राजनीतिक संकट को देखते तख्तापलट की आशंका को खारिज करने से इंकार कर दिया। यह प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा के लिए बड़ा झटका है।

बैंकॉक : थाईलैंड की शक्तिशाली सेना ने मौजूदा राजनीतिक संकट को देखते तख्तापलट की आशंका को खारिज करने से इंकार कर दिया। यह प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा के लिए बड़ा झटका है।
सेना प्रमुख जनरल प्रयूथ चान ओचा ने पहले के रूख में बदलाव करते हुए कहा, ‘दरवाजा न बंद है और न ही खुला हुआ है। कुछ भी हो सकता है। यह स्थिति पर निर्भर करता है। हम सही चीज करने का प्रयास कर रहे हैं। हम बातचीत का आह्वान करते हैं।’
ओचा ने कहा कि सेना वह सब कुछ करेगी जिससे हिंसा रोकी जा सके। थाईलैंड के 1932 में संवैधानिक राजशाही बनने के बाद से यहां सेना 11 बार तख्तापलट कर चुकी है अथवा इसकी साजिश रच चुकी है।
सेना प्रमुख का यह ताजा बयान प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा के लिए झटका माना जा सकता है जिन्होंने आगामी दो फरवरी मध्यावधि चुनाव कराने के लिए सेना की मदद मांगी है। यिंगलक के खिलाफ बीते कई दिनों से विरोध प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शन ने हिंसक रूप भी ले लिया है। अब तक हिंसा में करीब 10 लोगों की मौत हो चुकी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.