यूक्रेन के नए नेता रूस और पूर्व से करेंगे वार्ता

यूक्रेन के भावी राष्ट्रपति ने सोमवार को शीर्ष मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए पूर्व में रूस समर्थक अलगाववाद की समाप्ति के लिए वार्ता करने का वादा किया और कहा कि वह मास्को के साथ बातचीत शुरू करने के इच्छुक हैं।

कीव : यूक्रेन के भावी राष्ट्रपति ने सोमवार को शीर्ष मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए पूर्व में रूस समर्थक अलगाववाद की समाप्ति के लिए वार्ता करने का वादा किया और कहा कि वह मास्को के साथ बातचीत शुरू करने के इच्छुक हैं।
रूस ने नवनिर्वाचित यूक्रेनी राष्ट्रपति एवं चॉकलेट उद्योग के बेताज बादशाह पेत्रो पोरोशेंको की यह पेशकश तुरंत स्वीकार कर ली जिससे गहराते संकट के थमने की उम्मीद बंधी।
इस बीच अमेरिका और पश्चिमी देशों ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पद के चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बताया है।
पोरोशेंको ने कहा, ‘‘शांति मेरी मुख्य प्राथमिकता है।’’ नवनिर्वाचित यूक्रेनी राष्ट्रपति के इस बयान से संकेत मिलता है कि वह रूस समर्थक अलगाववादियों को कुचलने के यूक्रेनी सेना के बहुनिंदित अभियान बंद करेंगे।
पोरोशेंको ने कहा, ‘‘आतंकवाद निरोधी अभियान दो या तीन महीना नहीं चल सकता, नहीं चलना चाहिए.. इसे घंटों में समाप्त होना चाहिए और होगा।’’ सैन्य अभियान से असैनिकों की मौतें हुई और संपत्ति नष्ट हुई जबकि इससे बगावत शांत नहीं हो सकी। इससे पूर्व में लोगों में गुस्सा बढ़ा।
उधर, मास्को में रूसी विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने कहा कि उनका देश रूस के साथ यूक्रेन के रिश्तों के महत्व पर पोरोशेंको के बयान और पूर्व के साथ संघर्ष खत्म करने के लिए वार्ता के उनके प्रण की सराहना करता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.