यूक्रेन ने स्लेवियांस्क शहर की ओर टैंक भेजा

यूक्रेन ने बड़ी बख्तरबंद टुकड़ियों और विशेष बलों को मंगलवार को स्लेवियांस्क शहर की ओर रवाना किया। यह कदम तब उठाया गया है जब कीव के अनुभवहीन नेताओं ने अलगाववादी पूर्व पर अपने नियंत्रण पर फिर से दृढ़ता से कायम करने का प्रयास किया।

इजियुम (यूक्रेन) : यूक्रेन ने बड़ी बख्तरबंद टुकड़ियों और विशेष बलों को मंगलवार को स्लेवियांस्क शहर की ओर रवाना किया। यह कदम तब उठाया गया है जब कीव के अनुभवहीन नेताओं ने अलगाववादी पूर्व पर अपने नियंत्रण पर फिर से दृढ़ता से कायम करने का प्रयास किया।
100 अद्धसैनिक बलों से भरी सात बसें, 20 टैंकों और बख्तरबंद कर्मियों के वाहक उस छापेमारी के प्रति पश्चिम समर्थित टीम के सर्वाधिक सशक्त प्रतिक्रिया का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसके तहत यूक्रेन के तकरीबन 10 शहरों में बेहद औद्योगिक क्षेत्र में सरकारी इमारतों पर रूस समर्थक उग्रवादियों ने नियंत्रण कर लिया है।
वे स्लेवियांस्क के 40 किलोमीटर अंदर तक चले गए हैं और एक नाका स्थापित कर लिया है जो स्लेवियांस्क की ओर जाने वाले सारे यातायात का नियंत्रण कर सकता है। स्लेवियांस्क आर्थिक रूप से अवनत औद्योगिक शहर है। गत शनिवार से उसपर अलगाववादी बंदूकधारियों का कारगर नियंत्रण है।
यूक्रेनी सुरक्षा सेवा (एसबीयू) के जनरल वलेरीय क्रूतोव ने अचानक टैंक की गतिविधियां होने पर नजर रख रहे संवाददाताओं से कहा, ‘उन्हें चेतावनी दी जाती है कि वे हथियार डालें अन्यथा उन्हें नष्ट कर दिया जाएगा।’ एसबीयू आतंकवाद निरोधक केंद्र के निदेशक ने आरोप लगाया कि रूसी सेना की मुख्य खुफिया निदेशालय (जीआरयू) से सैकड़ों सैनिकों की तैनाती के कारण बंदूकधारियों ने अपनी स्थिति मजबूत की। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.