मंडेला के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेंगे दुनिया भर के नेता

दक्षिण अफ्रीका ने अपने दिवंगत नेता नेल्सन मंडेला की 15 दिसंबर को होने वाली अंत्येष्टि के लिए तैयारियां शनिवार को शुरू कर दी, वहीं 10 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में काफी संख्या में दुनिया भर के नेताओं और गणमान्य लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका ने अपने दिवंगत नेता नेल्सन मंडेला की 15 दिसंबर को होने वाली अंत्येष्टि के लिए तैयारियां शनिवार को शुरू कर दी, वहीं 10 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में काफी संख्या में दुनिया भर के नेताओं और गणमान्य लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।
जोहानिसबर्ग के 95,000 सीटों की क्षमता वाले एफएनबी स्टेडियम में मंगलवार को मंडेला की शोक सभा में बड़ी तादाद में लोगों के एकत्र होने की उम्मीद है।
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने लंबी बीमारी के बाद कल 95 वर्ष की आयु में मंडेला के निधन होने के बाद शोक रखे जाने की घोषणा की। कार्यक्रम कल से शुरू होंगे।
मंडेला के पार्थिव शरीर को अंत्येष्टि से पहले प्रीटोरिया के यूनियन बिल्डिंग में तीन दिनों तक रखा जाएगा। उनकी अंत्येष्टि 15 दिसंबर को कुनु में की जाएगी, जहां उनका बचपन बीता था। इन तीन दिनों में उनके पार्थिव शरीर को एक शव यात्रा के जरिए प्रीटोरिया की सड़कों से अंत्येष्टि स्थल तक ले जाया जाएगा।
रविवार 8 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रार्थना दिवस घोषित किया गया है। 11 से 13 दिसंबर के बीच समूचे देश में दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति की याद में कार्यक्रम आयोजित होंगे। दुनिया भर के नेताओं के मंडेला को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पहुंचने की उम्मीद है इनमें अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और तीन पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों के आने की उम्मीद है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.