जेट-एतिहाद सौदे से लाभ बढेगा: नरेश गोयल

अबू धाबी की एयरलाइन एतिहाद के साथ जेट एयरवेज के 24 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए सौदा कर चुके कंपनी के चेयरमैन नरेश गोयल ने कहा कि इस रणनीतिक गठजोड़ से जेट का मुनाफा बढेगा और खर्चे कम होंगे।

मुंबई: अबू धाबी की एयरलाइन एतिहाद के साथ जेट एयरवेज के 24 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए सौदा कर चुके कंपनी के चेयरमैन नरेश गोयल ने कहा कि इस रणनीतिक गठजोड़ से जेट का मुनाफा बढेगा और खर्चे कम होंगे।
इस प्रस्ताव पर कंपनी की जेट एयरवेज के शेयर धारकों की विशेष बैठक में गोयल ने कहा, ‘एतिहाद के निवेश से हमारे कर्ज में कमी करने और मजबूती के साथ वृद्धि करने में मदद मिलेगी। ’ एतिहाद को वरीयता के आधार पर शेयर आवंटित करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी है, पर यह सौदा नियामकीय प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद ही प्रभावी होगा।
उल्लेखनीय है कि इस सौदे पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड समेत अनेक नियामकीय एजेंन्सियों की निगाह है। गोयल ने कहा, ‘व्यावसायिक समझौते से एतिहाद को अपनी उडान विस्तार में मदद मिलेगी, लागत घटेगी और इसका मुनाफा बढ़ेगा। ’
सौदे के अनुसार एतिहाद करीब 2,058 करोड़ रुपये में जेट एयरवेज की 24 फीसद हिस्सेदारी का हासिल करेगी। पिछले साल सितंबर में देश की प्रत्यक्ष विदेशी नीति में बदलाव के बाद किसी विदेशी एयरलाइन का भारतीय एयरलाइन में यह पहला प्रत्यक्ष निवेश होगा। दोनों कंपनियों ने कहा है कि इस सौदे के बाद भी जेट एयरवेज में बडी हिस्सेदारी और इसका प्रभावी नियंत्रण भारतीयों के हाथ में रहेगा। गोयल 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ इसके गैर कार्यकारी चेयरमैन रहेंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.