ट्राई ने शुरू की देशव्यापी एमएनपी प्रक्रिया

दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई ने पूरे देश में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) सेवा की शुरुआत की दिशा में विचार विमर्श की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नई दिल्ली : दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई ने पूरे देश में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) सेवा की शुरुआत की दिशा में विचार विमर्श की प्रक्रिया शुरू कर दी है। देशव्यापी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं को मोबाइल सेवा क्षेत्र के एक सर्किल से दूसरे सर्किल एरिया में जाने पर भी फोन नंबर बदलने की जरूरत नहीं होगी।
वर्तमान में मोबाइल ग्राहकों को कंपनियों के किसी एक सेवा क्षेत्र के दायरे में रहते हुये ही एमएनपी की सुविधा मिली हुई है। देशव्यापी नंबर पोर्टेबिलिटी सेवा शुरु होने के बाद ग्राहक एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर भी उन्हें नंबर बदलने की जरुरत नहीं होगी।
दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा है, ‘विचार विमर्श पूर्व के इस दस्तावेज के जरिये हम सभी संबंद्धपक्षों से विभिन्न मुद्दों पर उनके विचार आमंत्रित कर रहे हैं।’ नियामक ने दस्तावेज पर संबंधित पक्षों से 7 मार्च तक उनके विचार मांगे हैं। देशव्यापी एमएनपी लागू करने के लिए एक सेवा क्षेत्र से दूसरे सेवा क्षेत्र में नंबर को जारी रखने के वास्ते मौजूदा नियमों में संशोधन करना हेागा।
ट्राई ने कहा कि वर्तमान में दो एमएनपी सेवा प्रदाता हैं जो कि 22 सेवा क्षेत्रों में सेवायें दे रहे हैं। पूर्ण एमएनपी शुरू होने की स्थिति में दोनों एमएनपी सेवाप्रदाताओं के बीच संपर्क स्थापित करना होगा। इसके लिए ‘एमएनपी प्रक्रिया में बदलाव की जरुरत होगी।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.