नए रुप में निसान का डटसन, कीमत 4 लाख से कम

जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी निसान ने सोमवार को अपने ब्रांड ‘डटसन’ को नई तैयारी के साथ वैश्विक बाजार में उतारने की घोषणा की। कंपनी ने कहा है कि डटसन ब्रांड की हैचबैक कार ‘डटसन गो’ की कीमत चार लाख रुपये से कम होगी।

गुडगांव : जापान की प्रमुख वाहन कंपनी निसान ने आज अपने ब्रांड ‘डटसन’ को नई तैयारी के साथ वैश्विक बाजार में फिर से उतारने की घोषणा की। कंपनी ने डटसन ब्रांड की हैचबैक कार ‘डटसन गो’ आज प्रदर्शित की जिसकी कीमत 4 लाख रुपये से कम होगी। यह कार अगले साल की शुरुआत में बाजार में बिक्री के लिए पेश की जाएगी।
निसान की योजना 2016 तक इस ब्रांड के तहत कुल तीन माडल उतारने की है। कंपनी करीब 3 दशक बाद इस ब्रांड को फिर से पेश कर रही है। भारतीय बाजार में अगले साल से यह कार मिलने लगेगी। कंपनी को भारत में अपनी बिक्री में 50 प्रतिशत योगदान डटसन ब्रांड का रहने की उम्मीद है।
निसान मोटर कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालरेस घोसन ने यहां कहा, आज हम निसान के इतिहास का नया अध्याय शुरू कर रहे हैं। डटसन वापस आ रही है। इंडोनेशिया, रूस और दक्षिण अफ्रीका के बाद भारतीय बाजार में यह कार अगले साल से मिलने लगेगी। उन्होंने बताया कि भारतीय बाजार में डटसन ब्रांड को पेश करना उभरते बाजारों में कंपनी की बिक्री बढ़ाने के रणनीति का हिस्सा है।
कालरेस ने कहा, इस समय भारतीय कार बाजार में हमारी हिस्सेदारी मात्र 1.2 फीसदी है, जबकि 2016 तक हमने यहां बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 10 फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। हमें उम्मीद है कि डटसन इस लक्ष्य को पूरा करने में अहम भूमिका अदा करेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 में भारतीय कार बाजार 30 लाख का आंकड़ा पार कर गया और 2016 तक इसके 40 लाख कारों का आंकड़ा पार कर जाने की उम्मीद है।
निसान मोटर कंपनी के कार्यक्रम निदेशक (डटसन कारोबारी इकाई) अश्वनी गुप्ता ने कहा, 2014 की शुरआत में ‘डटसन गो’ को पेश करने के बाद दूसरा मॉडल साल के अंत तक आएगा और तीसरा माडल 2016 से पहले आएगा। कंपनी भारत में 2016 तक डटसन ब्रांड के लिए करीब 300 शोरूम खोलने की संभावना तलाश रही है। डटसन गो 1200 सीसी के पेट्रोल इंजन से लैस है और इस कार की अभियांत्रिकी पूरी तरह से भारत में की गई है। कंपनी इसका विनिर्माण चेन्नई स्थित रेनो निसान संयंत्र में करेगी। उल्लेखनीय है कि डटसन ब्रांड के कारों की बिक्री 1986 में बंद कर दी गई थी। उस समय, 190 देशों में यह कार बिका करती थी। (एजेंसी)
(तस्वीर के लिए साभार: CarDekho.com)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.