मुम्बई टेस्ट: लड़खड़ाती टीम को पुजारा ने संभाला, जड़ा शतक

मौजूदा श्रृंखला में दूसरा और अपने करियर का तीसरा शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 114) और रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 60) की संघर्षपूर्ण अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 266 रन बना लिए।

मुम्बई : मौजूदा श्रृंखला में दूसरा और अपने करियर का तीसरा शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 114) और रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 60) की संघर्षपूर्ण अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 266 रन बना लिए।
पुजारा ने 279 गेंदों की पारी में 10 चौके लगाए जबकि उनकी अपेक्षा ज्यादा खुलकर खेल रहे अश्विन ने 84 गेंदों पर नौ चौके जड़े हैं।
248 गेंदों पर शतक पूरा करने वाले पुजारा ने अश्विन के साथ अब तक 97 रनों की साझेदारी की है।
अश्विन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के आउट होने के बाद विकेट पर आए थे। धौनी का विकेट 62वें ओवर में गिरा था। इसके बाद पुजारा और अश्विन ने अगले 29 ओवरों तक टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। इस बीच इंग्लिश टीम ने नई गेंद भी ली लेकिन उसे सफलता नहीं मिली।
धौनी का विकेट 169 रनों के कुल योग पर गिरा था। धौनी ने 62 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 29 रन बनाए। उन्होंने पुजारा के साथ छठे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। धौनी मोंटी पनेसर की गेंद पर स्लिप में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से कैच आउट हुए। यह विकेट चायकाल के तुरंत बाद गिरा।
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग और गौतम गम्भीर ने पारी की शुरुआत की। कुल योग में अभी चार ही रन जुड़े थे कि मैच के दूसरी गेंद पर गम्भीर आउट होकर पवेलियन लौट गए।
गम्भीर को चार रन के निजी योग पर तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की गेंद पर अम्पायर ने पगबाधा करार दिया। अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे सहवाग 30 रन के निजी योग पर स्पिनर मोंटी पनेसर की गेंद पर बोल्ड हो गए। सहवाग ने पुजारा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े।
इसके बाद अनुभवी सचिन तेंदुलकर को आठ रन के निजी योग पर पनेसर ने बोल्ड कर अपना दूसरा शिकार बनाया। विराट कोहली को 19 रन के निजी योग पर पनेसर ने निक कॉम्पटन के हाथों कैच कराया।
युवराज सिह के रूप में भारत का पांचवां विकेट गिरा, जिन्हें ग्रीम स्वान ने बोल्ड किया। युवराज खाता भी नहीं खोल सके। इंग्लैंड की ओर से पनेसर ने तीन जबकि एंडरसन और ग्रीम स्वान ने एक-एक विकेट झटके हैं।
इस टेस्ट मैच के लिए भारत ने अपनी अंतिम एकादश टीम में एक परिवर्तन किया है। पीठ में तकलीफ की वजह से तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिह को शामिल किया गया है। इस प्रकार भारतीय टीम तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ इस मुकाबले में उतरी।
इंग्लैंड ने अपनी टीम में दो बदलाव किए। इयन बेल की जगह जॉनी बेयरस्टो और टिम ब्रेस्नन की जगह स्पिनर मोंटी पनेसर को अंतिम एकादश टीम में शामिल किया है।
उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद में खेला गया श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच भारत ने नौ विकेट से जीता था। चार मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम 1-0 से आगे है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.