सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: उन्मुक्त का शतक, दिल्ली ने गुजरात को हराया

सैयद मुश्ताक अली ट्वेंटी-20 ट्रॉफी के नॉक आउट चरण में बुधवार को इंदौर में चार मुकाबले हुए, जिसमें दिल्ली, बंगाल, पंजाब तथा विदर्भ ने अपने-अपने मैच जीतकर अगले चरण में प्रवेश किया, जबकि उत्तर प्रदेश बंगाल से हारकर मुकाबले से बाहर हो गई।

इंदौर : सैयद मुश्ताक अली ट्वेंटी-20 ट्रॉफी के नॉक आउट चरण में बुधवार को इंदौर में चार मुकाबले हुए, जिसमें दिल्ली, बंगाल, पंजाब तथा विदर्भ ने अपने-अपने मैच जीतकर अगले चरण में प्रवेश किया, जबकि उत्तर प्रदेश बंगाल से हारकर मुकाबले से बाहर हो गई।
इंदौर के एमराल्ड हाई स्कूल मैदान पर बुधवार को खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्वेंटी-20 ट्रॉफी के नॉक आउट चरण के तहत ग्रुप ए के एक मुकाबले में दिल्ली ने गुजरात को 112 रनों से पटखनी दे दी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने सलामी बल्लेबाज उन्मुक्त चंद (125) के धुआंधार शतक की बदौलत 20 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 198 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया। चंद ने मात्र 63 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और इतने ही छक्के लगाए।
इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात के चार ओवरों के अंदर छह रन पर चार विकेट गिराकर दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात की कमर तोड़ दी। इसके बाद गुजरात मैच में कभी उबर नहीं पाई और 17.3 ओवरों में 86 रन बनाकर आल आउट हो गई। दिल्ली की तरफ से सुमित नरवाल ने तीन विकेट हासिल किए।
वहीं, ग्रुप बी के एक मैच में इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में बंगाल ने उत्तर प्रदेश को 14 रनों से हरा दिया। उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर बंगाल को बल्लेबाजी के आमंत्रित किया।
पहले बल्लेबाजी करने उतरे बंगाल ने बेहद सधी हुई शुरुआत करते हुए रिधिमान साहा (नाबाद 64) के अविजित अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में दो विकेट खोकर 176 रन बनाए। साहा ने 35 गेंदों में सात चौके तथा दो छक्के लगाए।
उत्तर प्रदेश के इम्तियाज अहमद को एकमात्र विकेट हासिल हुआ जबकि बंगाल का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। बंगाल द्वारा मिले 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी उत्तर प्रदेश की टीम पुछल्ले बल्लेबाज और प्रमुख रूप से गेंदबाज प्रवीण कुमार (नाबाद 49) के अंतिम ओवरों में किए गए संघर्ष के बावजूद 20 ओवर में नौ विकेट पर 162 रन ही बना सकी और मैच 14 रन से गंवा बैठी।
उत्तर प्रदेश के लिए मोहम्मद कैफ कुछ नहीं कर पाए और शून्य पर आउट हुए। इस हार के साथ ही उत्तर प्रदेश मुकाबले से बाहर हो गया। बंगाल की तरफ से सयान मंडल, संजीब सान्याल तथा अर्णब नंदी ने उप्र के दो-दो विकेट चटकाए।
उधर, ग्रुप बी के एक और मुकाबले में पंजाब ने बड़ौदा को इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में नौ विकेट से मात दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ौदा ने पंजाब को 127 रनों का लक्ष्य दिया जिसे पंजाब ने इंदर सिंह (69) की अर्धशतकीय पारी तथा मंदीप सिह (नाबाद 46) की अविजित पारी की बदौलत 14.4 ओवरों में एक विकेट पर हासिल कर लिया। पंजाब के अमितोज सिंह ने तीन विकेट हासिल किए।
ग्रुप ए के ही एक अन्य मुकाबले में इंदौर के एमराल्ड हाई स्कूल मैदान पर विदर्भ ने ओडिशा को 73 रनों से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनने वाली विदर्भ की टीम ने 20 ओवरों में आठ विकेट पर 180 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसका पीछा करने उतरी ओडिशा की पूरी टीम 14.3 ओवरों में 107 रन पर आल आउट हो गई। विदर्भ की तरफ से उमेश यादव ने ओडिशा के पांच बल्लेबाजों को चलता किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.