5G Service: देश लगातार विकास की ओर अग्रसर है और देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत भी हो चुकी है. इसका इस्तेमाल भी लोगों के जरिए किया जा रहा है. वहीं देश में 5जी का इस्तेमाल करने के लिए लोगों की ओर से 5जी फोन पर स्विच भी किया जा रहा है. ऐसे में देश में लगातार 5जी फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. अब 5जी फोन को लेकर अहम अपडेट सामने आया है. जिसका असर देश की जनता पर भी देखने को मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5जी का इस्तेमाल


दरअसल, इस साल देश में 5जी फोन का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या में इजाफा देखने को मिल सकता है. देश में अल्ट्रा हाई-स्पीड सेवाओं को तेजी से अपनाने के बीच 2023 में भारत में कम से कम 3.1 करोड़ उपयोगकर्ताओं के 5जी फोन लेने की उम्मीद है. एक रिपोर्ट में यह बात कही गई. एरिक्सन कंज्यूमर लैब ग्लोबल सर्वे के जरिए एक सर्वे किय गया है. उस सर्वे में ही ये अनुमान जताया गया है.


इंटरनेट की स्पीड


इस सर्वे में बताया गया है कि भारत में 5जी ने 4जी की तुलना में समग्र नेटवर्क संतुष्टि को 30 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘प्रौद्योगिकी दृष्टिकोण और सामर्थ्य के आधार पर 2023 में 3.1 करोड़ उपयोगकर्ता 5जी फोन ले सकते हैं. यह देश में 5जी को अपनाने के लिए विशाल अवसर प्रस्तुत करता है.’’ 5जी के इस्तेमाल के जरिए लोग तेज गति के इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.


इसका भी रखें ध्यान


भारत में 5जी उपयोगकर्ता वीडियो स्ट्रीमिंग, वीडियो कॉलिंग सेवाएं, मोबाइल गेमिंग आदि के लिए इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं. वे अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, चीन और कई अन्य जैसे अन्य शुरुआती 5जी बाजारों में उपयोगकर्ताओं की तुलना में इन सेवाओं पर प्रति सप्ताह औसतन दो घंटे अधिक बिताते हैं. (इनपुट: भाषा)