Cutlery Business: ये बिजनेस करें शुरू, निवेश में सरकार भी करेगी आपकी मदद, साल के कमाएंगे 12 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow11656090

Cutlery Business: ये बिजनेस करें शुरू, निवेश में सरकार भी करेगी आपकी मदद, साल के कमाएंगे 12 लाख रुपये

Cutlery Business Idea: कटलरी का बिजनेस शुरू करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं. बस आपको एक बार पैसा लगाना होगा. इसके लिए भी परेशान आपको होने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि सरकार की ओर से आपको कारोबार शुरू करने में हेल्प मिलेगी.

Cutlery Business: ये बिजनेस करें शुरू, निवेश में सरकार भी करेगी आपकी मदद, साल के कमाएंगे 12 लाख रुपये

Cutlery Business: अगर अपना रोजगार की तलाश में है या अपना कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपके पास निवेश करने के लिए बहुत पैसा नहीं है, तो हम आरकी समस्या का समाधान लेकर आए हैं. आप एक ऐसी चीज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसकी डिमांड हर घर मेमं रोज ही रहती है.

हम बात कर रहे हैं कटलरी के बिजनेस के बारे में. इस कारोबार में आपको केवल एक बार निवेश करना होगा. इसके बाद आप जीवन भर बैठे-बैठे पैसा कमा सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं...

सरकार करेगी आपकी सहायता
अगर आप कटलरी का कारोबार करने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर आपको पैसों के लिए बहुत परेशान नहीं होना पड़ेगी, क्योंकि मोदी सरकार ने ऐसे उद्यमियों के लिए एक योजना संचालित की है. सरकार की मुद्रा लोन स्कीम के जरिए आपको इस बिजनेस के लिए निेश की रकम मिल जाएगी. इतनी कमाई तो आपकी आसानी से हो जाएगी के सारा खर्चा निकालकर आप सरकार से ली हुई लोन की राशि अदा कर सकते हैं. 

कटलरी बिजनेस में लगने वाली लागत
इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको लगभग 20.79 लाख रुपये निवेश करना होगा. इस कारोबार के जरिए आप 12-15 लोगों भी रोजगार दे सकते हैं. बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मशीनरी, प्लांट, जमीन, फर्नीचर और वर्किंग कैपिटल आदि की जरूर पडे़गी. मशीनों में इलेक्ट्रोप्लेटिंग मशीन, बफिंग और पॉलिशिंग मशीन और अन्य कुछ टूल्स शामिल हैं. 

इस कारोबार से होगा इतना मुनाफा
खादी ग्रामोद्योग की प्रोजेक्ट रिपोर्ट की मानें तो आपकी सेल्स करीब 1.22 करोड़ रुपये सालाना होगी. इसमें से प्रोडक्शन कॉस्ट करीब 94 लाख 50 हजार रुपये आती है तो आपको ग्रॉस प्रॉफिट करीब 27.84 लाख रुपये तक होगा. इसमें से सारे खर्चे निकालकर नेट प्रॉफिट लगभग 12 लाख रुपये सालाना होगा. इस तरह आप करीब 1 लाख रुपये महीने के कमा सकते हैं.

Trending news