Business Idea: इस विदेशी सब्जी की देश में हो रही तगड़ी डिमांड, इसकी खेती करके किसान कमा रहे मोटा पैसा
Advertisement
trendingNow11762213

Business Idea: इस विदेशी सब्जी की देश में हो रही तगड़ी डिमांड, इसकी खेती करके किसान कमा रहे मोटा पैसा

Broccoli Farming: ब्रोकली के सेवन से हड्डियों और दिल की सेहत मजबूत होती है. इसके बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स होने के कारण यह बहुत डिमांड में रहती है. ऐसे में आप ब्रोकली की खेती से मोटा पैसा कमा सकते हैं. 

Business Idea: इस विदेशी सब्जी की देश में हो रही तगड़ी डिमांड, इसकी खेती करके किसान कमा रहे मोटा पैसा

Broccoli Farming Business Idea: कैंसर, कोलेस्ट्रोल और दिल की अच्छी सेहत के लिए हेल्थ एक्सपर्ट ब्रोकली का सेवन करने की सलाह देते हैं. ब्रोकली के इतने सारे हेल्थ बेनिफिट्स (Health benefits of Broccoli) होने के कारण ही यह सब्जी आजकल बहुत डिमांड में रहती है. शहरों के अलावा गांवों में भी ब्रोकली खूब देखने को मिल जाएगी.

अगर आप किसान हैं और बढ़िया पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया है, वह है ब्रोकली की खेती (Broccoli Farming), जिसके जरिए आप मोटी कमाई कर सकते हैं. यहां जानिए कि कैसे आप ब्रोकली की खेती  (How to do Broccoli Farming) करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. 

ब्रोकली के फायदे हैं बहुत 
ब्रोकली एक विदेशी सब्जी है, लेकिन इसके हेल्थ बेनेफिट्स के कारण अब भारतीयों ने भी इसका सेवन करना शुरू कर दिया है. ब्रोकली के सेवन से हम कई गंभीर बीमारियों के होने के जोखिम से बचे रहते हैं. ब्रोकली एक बढ़िया एंटी-ऑक्सिडेंट होने के साथ ही यह कैंसर से लड़ने में मददगार है. इससे सेवन से बेड कोलेस्ट्रोल लेवल को घटता है. बॉडी में एलर्जिक रिएक्शन और इनफ्लेमेशन की शिकायत नहीं होती. इसमें खूब फाइबर होता है, जिसके कारण इसका डाइट में इस्तेमाल होता है.

ब्रोकली की खेती 
खेतों में ब्रोकली की बुवाई का सबसे सही समय होता सर्दियों के मौसम में होता है. हमारे देश में सितंबर के आखिरी हफ्ते से लेकर मार्च की शुरुआत तक ब्रोकली की खेती की होती है. अक्टूबर-नवंबर में ब्रोकली की नर्सरी तैयार करने के बाद पौधों की रोपाई की जाती है. ब्रोकली के पौधे 4-5 हफ्तों में रोपाई के लिए तैयार हो जाते हैं. पौधे रोपने से पहले खेतों में भरपूर मात्रा में गोबर की खाद या वर्मी कंपोस्ट डाली जाती है. 

मिट्टी का सही चुनाव बहुत जरूरी 
आमतौर पर ब्रोकली की खेती के लिए कई तरह की मिट्टी इस्तेमाल होती है, लेकिन बढ़िया पैदावार के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है. इसकी खेती के लिए 18 से 23 डिग्री का तापमान सबसे सही होता है. ध्यान रखें  ब्रोकली के खेत में कम से कम 6 घंटे धूप आती हो और  पानी निकासी की अच्छी सुविधा हो. 

ऐसे करें पौधों की बुवाई
ब्रोकली सफेद, हरी और बैंगनी तीन रंगों की होती है. हालांकि, सबसे ज्यादा डिमांड ग्रीन ब्रोकली की है. एक हैक्टेयर में ब्रोकली की बुवाई के लिए 400 से 500 ग्राम बीजों की जरूरत पडे़गी. ये बीज आप कृषि अनुसंधान केंद्र, बीज भंडार या ऑनलाइन खरीद सकते हैं. पौधों को 30 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाएं और दो लाइनों के बीच की दूरी 45 सेंटीमीटर के होनी चाहिए. सिंचाई 10 से 12 दिनों में करनी पड़ती है. 

जानें कितना होगा उत्पादन
ब्रोकली की फसल 60- 65 दिनों में ही हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है. अगर फसल बढ़िया हुई है तो एक हैक्टेयर में 12-15 टन तक पैदावार हासिल कर सकते हैं. वहीं, ब्रोकली की फसल लगाने वाले किसानों को हर बार खेत बदलते रहेना चाहिए. एक ही खेत में ब्रोकली लगाने से इसके उत्पादन पर असर पड़ेगा.  

Trending news