Gold Price: इंवेस्टमेंट करने के कई सारे तरीके मौजूद हैं. लोग अलग-अलग माध्यमों में इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. वहीं गोल्ड में इंवेस्ट करना एक पुराना माध्यम हैं. लोग सदियों से सोने में निवेश करते आ रहे हैं और आज के वक्त में भी गोल्ड में निवेश करना काफी अच्छा माना जाता है. हालांकि बदलते वक्त के साथ कुछ बेईमान लोग जनता को नकली गोल्ड भी बेच देते हैं, जिसका आम जनता को पता नहीं चल पाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिनके बारे में गोल्ड खरीदने से पहले कई बार सोच लेंगे तो ठगी का शिकार होने से भी बच जाएंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रतिष्ठित दुकानदार चुनें
कई दुकानदार होंगे जो कि गोल्ड का सामान बेचते हैं. हालांकि आपको उसी दुकान से गोल्ड खरीदना है जो कि भरोसेमंद हो. ऐसे में गोल्ड खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपको गोल्ड कहां से खरीदना है. उस दुकानदार से गोल्ड खरीदें जिसका पिछला रिकॉर्ड अच्छा हो. ऐसे में आप सोने की खरीद में होने वाले घोटालों से बच जाएंगे.


कीमत
गोल्ड की कीमतें हर दिन बदलती रहती है. सोना कभी सस्ता हो जाता है तो कभी महंगा हो जाता है. ऐसे में गोल्ड खरीदने जब भी आप जाएं तो उसकी कीमत के बारे में जरूर पता कर लें. सोने की कीमत जानकर सोना खरीदने जाएंगे तो आप सोने की ज्यादा कीमत चुकाने से भी बच सकेंगे.


इनका भी रखें ध्यान
जब कभी भी सोना खरीदने जाएं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले आपको सोने की शुद्धता का ध्यान रखना चाहिए. सोना हमेशा हॉल मार्किंग वाला ही खरीदना चाहिए. इसके साथ ही जब कभी भी सोना खरीदें तो आपको हमेशा उसका बिल भी जरूर लेना चाहिए.


जरूर पढ़ें:                                                                             


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा